दिल्ली सहित कई राज्यों में CNG की कीमतों में इजाफा, जानिए कितने बढ़े दाम

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी की है. दिल्‍ली के साथ ही उत्तर प्रदेश और राजस्‍थान में सीएनजी की कीमतों में इजाफा हुआ है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्‍ली:

राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के शहरों में सीएनजी की कीमत में शनिवार को एक रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की गई. यह मूल्य वृद्धि सब्सिडी वाली प्राकृतिक गैस की आपूर्ति में कमी आने के बाद की गई है. दिल्ली और आसपास के शहरों में घरों में सीएनजी ऑटोमोबाइल और पाइप्ड कुकिंग गैस की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने अपनी वेबसाइट पर दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की.

दिल्ली में सीएनजी की कीमत 74.09 रुपये से बढ़कर 75.09 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में यह दर 78.70 रुपये से बढ़कर 79.70 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. हालांकि, पाइप से आपूर्ति वाली घरेलू गैस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ.

आईजीएल ने वृद्धि का नहीं बताया है कारण 

आईजीएल ने वृद्धि का कारण नहीं बताया है. हालांकि, सूत्रों का कहना है कि घरेलू आपूर्ति में गिरावट के बाद कंपनी को अब अधिक आयातित गैस खरीदनी पड़ रही है.

जमीन और समुद्र तल से निकाली गई प्राकृतिक गैस को वाहन चलाने के लिए सीएनजी में बदला जाता है. लेकिन ओएनजीसी के घरेलू क्षेत्रों से आपूर्ति सीएनजी की मांग के अनुरूप नहीं रही है.

ओएनजीसी क्षेत्रों से प्राप्त गैस आईजीएल की सीएनजी मांग का 66-67 प्रतिशत है. शेष गैस का आयात करना पड़ता है.

सूत्रों ने बताया कि घरेलू गैस (पीएनजी) के लिए घरेलू गैस आपूर्ति को प्राथमिकता दी गई है, इसलिए इस खंड में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है.

हालांकि, गुरुग्राम में सीएनजी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है, क्योंकि यहां सेवा एक अलग कंपनी द्वारा की जाती है. अन्य शहरी गैस खुदरा विक्रेताओं ने अभी तक कीमतों में किसी बदलाव की घोषणा नहीं की है.

Advertisement

हरियाणा, यूपी और राजस्‍थान में भी बढ़ोतरी 

राजस्थान के अजमेर, पाली और राजसमंद में सीएनजी की कीमतें आईजीएल द्वारा 81.94 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़ाकर 82.94 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी गई हैं.

हरियाणा के रेवाड़ी के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के मेरठ, मुजफ्फरनगर और शामली में भी सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. इन शहरों में सेवा आईजीएल द्वारा प्रदान की जाती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* Ground Report : हीट स्ट्रोक से बचाने के लिए दिल्ली के अस्पताल कितने तैयार? इलाज क्या है
* स्वाति मालीवाल केस : केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार को नहीं मिली राहत, न्यायिक हिरासत बढ़ी
* दिल्ली में आतिशी के धरना स्थल पर सिविल डिफेंस कर्मियों का 'हल्लाबोल', नौकरी की मांग को लेकर किया हंगामा

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Students Visa Australia: ऑस्ट्रेलिया में अब भारतीय छात्रों के लिए पढ़ाई हुई महंगी,जानें क्या-क्या हुए बदलाव
Topics mentioned in this article