जी-20 में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग नहीं करेंगे शिरकत, बीजिंग ने कहा- पीएम लेंगे हिस्सा

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि भारत सरकार के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री ली कियांग 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले 18वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.

Advertisement
Read Time: 15 mins
जी 20 में चीन के राष्ट्रपति नहीं करेंगे शिरकत

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग इस सप्ताह नई दिल्ली में होने जा रहे जी20 (G 20) शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे और उनके देश के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व प्रधानमंत्री ली कियांग करेंगे. विदेश मंत्रालय ने सोमवार को यहां यह घोषणा की. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि भारत सरकार के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री ली कियांग 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले 18वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.

7 सितंबर को बाइडेन पहुंच रहे हैं दिल्ली

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन जी20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए सात सिंतबर को दिल्ली पहुंच रहे हैं. जी20 सम्मेलन में शामिल होने से पहले जो बाइडेन ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के जी20 सम्मलेन में शामिल ना होने की खबरों से खासे निराश हैं. गौरतलब है कि भारत जी20 के अध्यक्ष के रूप में 9-10 सितंबर को इस प्रभावशाली समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. इसमें जो बाइडेन सहित दुनिया भर से दो दर्जन से अधिक नेता हिस्सा लेने वाले हैं. जी20 की बैठक में शामिल होने को लेकर पत्रकारों ने रविवार को जो बाइडेन से पूछा कि क्या वह भारत और वियतनाम की अपनी यात्रा को लेकर उत्सुक हैं? इसके जवाब में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि हां, मैं काफी उत्साहित हूं.

पुतिन भी नहीं आएंगे
जो बाइडेन ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के इस सम्मेलन में शामिल न होने पर निराशा भी जताई. जब उनसे इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैं निराश हूं, लेकिन मैं उनसे मिलूंगा. बता दें कि दिल्ली में होने जा रहे जी20 की बैठक में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के अलावा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी हिस्सा नहीं लेंगे. 

Advertisement

बता दें कि चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग के जकार्ता में पूर्वी एशिया सम्मेलन में शामिल होने के बाद भारत की यात्रा करने की संभावना है. इससे पहले, 2021 में कोविड-19 की रोकथाम के लिए चीन द्वारा लागू प्रतिबंधों के कारण चिनफिंगने इटली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लिया था.
 

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: बिहार में पुल टूटने की घटना पर राज्य के विकास सचिव Chaitanya Prasad क्या बोले
Topics mentioned in this article