चीन फिर बॉर्डर पर कुछ गलत करने की फिराक में, सैटेलाइट इमेज से खुलासा

भारतीय सेना के साहस की तारीफ करते हुए मोहम्मद हनीफा ने कहा, "भारतीय फौज बॉर्डर चीन की सेना के सामने बेहद मजबूती के साथ खड़ी है. इंडियन आर्मी देश की सुरक्षा करने के लिए सक्षम है. लेकिन युद्ध से कभी मसले हल नहीं होते हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्‍ली:

भारत का चीन के साथ सीमा विवाद किसी से छिपा नहीं है. एलएसी पर भारत और चीन के सैनिक पिछले कुछ समय में कई बार आमने-सामने नजर आए. अब एक सैटेलाइट इमेज से खुलासा हुआ है कि पैंगोंग लेक के दूसरी तरफ चीन निर्माण कार्य  कर रहा है. ड्रैगन की इस हरकत एनडीटीवी ने लद्दाख से सांसद मोहम्मद हनीफा से खास बातचीत की. मोहम्‍मद हनीफा ने कहा कि हमें बॉर्डर पर बुनियादी ढांचे को तेजी से मजबूत करने का काम करना चाहिए. 

चीन आगे भी ऐसा करेगा...

लद्दाख से सांसद मोहम्मद हनीफा ने बताया, "यह पहली बार नहीं है, जब चीन ने ऐसा किया है. चीन ऐसा कई बार कर चुका है, ये बात किसी से छिपी नहीं है. इस बात को भी झुठलाया नहीं जा सकता कि आगे भी चीन ऐसा ही करेगा. हमारे बॉर्डर एरिया का जो बुनियादी ढांचा है, उसको और मजबूत किया जाए. पिछले सालों में इस पर काम हुआ है, लेकिन इस दिशा में तेजी से और काम करने की जरूरत है." 

बातचीत के जरिए मसले का हल 

एमपी मोहम्मद हनीफा ने कहा, "भारत और चीन के बीच सीमा विवाद लंबे समय से चला आ रहा है. इस मसले का हल बातचीत के जरिए ही सुलझाया जा सकता है. हम बॉर्डर के लोग हैं, हमें पता है की जंग के हालात कैसे होते हैं. हम तो चाहते हैं कि लद्दाख का एरिया जो है, वहां सिर्फ अमन रहे, यहां के लोग बेहद शांत होते हैं. जो भी मुद्दा हो चाहे एलओसी पर हो या एलएसी पर हो, उन्‍हें दोनों देशों को मिलकर बातचीत के जरिए हल करना चाहिए."  

Advertisement

हमारे मवेशियों को रोक रहा चीन

भारतीय सेना के साहस की तारीफ करते हुए मोहम्मद हनीफा ने कहा, "भारतीय फौज बॉर्डर चीन की सेना के सामने बेहद मजबूती के साथ खड़ी है. इंडियन आर्मी देश की सुरक्षा करने के लिए सक्षम है. लेकिन युद्ध से कभी मसले हल नहीं होते हैं. विदेश नीति के लिए भी जरूरी है कि मसले का हल बातचीत के जरिए हो. पिछले कुछ सालों से गलवान घाटी या दूसरी जगह के आसपास जो चारागाह है, वहां के लोग बहुत परेशान हैं. चीन इस तरह की लगातार हरकत कर रहा है. हमारे मवेशियों को रोक रहा है. पेंगोंग लेक में भी कई जगहों पर उनके आगे आने की खबर है." 

Advertisement

जोजिला टनल को जल्द खोलने की जरूरत

चीन की हरकतों पर मोहम्मद हनीफा ने कहा, "चामथांग एरिया बॉर्डर एरिया में पिछले कई सालों से वहां पर लोगों के बहुत परेशानियां हुई हैं. लोग अपनी भेड़-बकरियां चरा नहीं पाते हैं. लोगों की काफी हद तक परेशानियां चल रही है. अभी भी उस एरिया में सरकार को बहुत कुछ करने की जरूरत है, जोजिला टनल को जल्द खोलने की जरूरत है. यह लोगों की लाइफ लाइन है. चीन पर भरोसा नहीं किया जा सकता है. सरकार को पता है कि चीन का रुख जो है, वो सिर्फ लद्दाख में ही नहीं दूसरे जगह में भी ऐसा ही नजरिया है. उनको पता है कि चीन क्या कर रहा है. चीन पर इसलिए भी भरोसा नहीं किया जा सकता है कि उनका आज तक का जो रवैया स्‍थानीय लोगों और सेना के साथ रहा है, वो जगजाहिर है. हर हालत में लद्दाख की अवाम ने देश का साथ दिया है और आगे भी देती रहेगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- चीन के साथ सीमा विवाद मुद्दों के हल के लिए दोगुने प्रयास करने पर सहमति बनी : जयशंक

Advertisement
Featured Video Of The Day
Iran Vs Israel: Middle East में जारी तनाव के बीच Taliban की लगी लॉटरी! धड़ल्ले से नोट छाप रहा Afghanistan
Topics mentioned in this article