मिर्ची मुंह जलाती है फिर भी अच्छी लगती है, आखिर स्वाद का रहस्य जानते हैं आप?

डॉक्टरों का कहना है कि हरी मिर्च खाने के कई फायदे हैं. जिन्हें आयरन की कमी है उन्हें हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

मिर्ची का नाम सुनते ही लोग सचेत हो जाते हैं. लगभग दुनिया भर में खाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए इसका उपयोग होता रहा है.  भारत में यह मिर्च दक्षिण भारतीय व्यंजनों का एक अभिन्न अंग है. हालांकि कम या अधिक इसका उपयोग पूरे देश में देखने को मिलता है. अगर इसके इतिहास को जानने की कोशिश करें तो मेक्सिको और मध्य अमेरिका से इसकी शुरुआत की बात कही जाती है.  भारत में 14 वीं सदी में पुर्तगालियों ने इसे लाया था. 

Advertisement

मिर्च खाने से क्यों होती है जलन?
मिर्च के छिलके में मौजूद एक रसायन, जिसका नाम 'केप्साइन' है, के कारण इसे खाने पर हमें जलन का एहसास होता है. यह रसायन जीभ की सतह की कोशिकाओं में मौजूद रसायनों से प्रतिक्रिया के बाद जलन पैदा करता है. बहुत गर्म चाय या कॉफी पीने से मस्तिष्क को इसकी सूचना देने वाली कोशिकाएं ही मिर्च खाने पर जलन के एहसास को मस्तिष्क तक पहुंचाती हैं. 

अलग-अलग भाषाओं में है अलग-अलग नाम
मिर्च का जैविक नाम तो कैप्सिकम एनम है लेकिन अलग-अलग भाषाओं में इसे अलग नाम से जाना जाता है. हिंदी में लाल मिर्च, बंगाली व उड़िया में लंका या लंकामोरिच, गुजराती में मार्च व मलयालम में मुलाकू नाम से जाना जाता है. भारत में इसका सबसे अधिक पैदावार आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में होता है. 

Advertisement

मनुष्य को मिर्ची क्यों पसंद है?
वैज्ञानिकों का मानना रहा है कि मिर्च का विकास इस प्रकार हुआ कि स्तनधारियों द्वारा इसका सेवन न किया जाए. लेकिन समय के साथ मनुष्य इसे पसंद करते रहे हैं. दुनिया भर में तरह-तरह की मिर्च प्रजाती पायी जाती है. जानकारों का कहना है कि गर्म जलवायु वाले देश ठंडी जलवायु वाले देशों की तुलना में मसालों का अधिक उपयोग करते हैं.

Advertisement

हरी मिर्च खाने के हैं कुछ फायदे
डॉक्टरों का कहना है कि हरी मिर्च खाने के कई फायदे हैं. जिन्हें आयरन की कमी है उन्हें हरी मिर्च का सेवन करना ही चाहिए. हरी मिर्च को खाने से रक्त का प्रवाह बढ़ता है. 

Advertisement

लाल मिर्च का तड़का आपको दे सकता है तगड़ा झटका
लाल मिर्च का अधिक सेवन स्किन संबंधी समस्याएं जैसे स्किन का लाल होना, स्किन में सूजन आना जैसी स्थिति पैदा कर सकता है. लाल मिर्च का अधिक सेवन मुंह के छाले और माउथ बर्निंग का कारण बन सकता है. कई बार ज्यादा मिर्च का सेवन करने से मुंह झुलस भी सकता है. लाल मिर्च की तासीर गर्म होती है इसलिए ये कई बार हेल्थ पर नेगेटिव इफेक्ट डाल सकती है. लाल मिर्च का अधिक सेवन शरीर में गर्मी बढ़ा सकती है.  लाल मिर्च का सेवन गले की खराबी को बढ़ा सकता है और खांसी और सर्दी की समस्या पैदा हो सकती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें-: 

अगर आप भी खाते हैं रोज हरी मिर्च, तो जान लें इसे खाने से होने वाले कमाल के फायदे

Featured Video Of The Day
Mumbai-Nagpur समृद्धि महामार्ग पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों ने गंवाई जान
Topics mentioned in this article