फोन ढूंढने के लिए डैम का पानी बहाने की परमिशन देने वाले अधिकारी पर 53, 000 रुपये जुर्माना

कांकेर जिले के कोइलीबेड़ा ब्लॉक के एक फूड इंस्पेक्टर राजेश विश्वास परालकोट बांध के पास छुट्टी मना रहे थे, जब उन्होंने दोस्तों के साथ सेल्फी लेते हुए गलती से अपना 1 लाख रुपये का स्मार्टफोन गिरा दिया.

Advertisement
Read Time: 15 mins

छत्तीसगढ़ के एक फूड इंस्पेक्टर को महंगे फोन को ढूंढने के लिए एक डैम के बड़े जलाशय का करीब 41 लाख लीटर पानी बर्बाद करने के चलते निलंबित किए जाने के कुछ दिनों बाद अब सरकार ने उनके वरिष्ठ को भी इस मामले में घेरा है, जिन्होंने उन्हें जलाशय का पांच फीट तक पानी खाली करने की अनुमति दी थी. अधिकारी पर 53 हजार रुपये जुर्माना लगाया गया है.इससे पहले इंद्रावती परियोजना के सुपरिटेंडेंट इंजीनियर आरके धीवर से 26 मई को पत्र लिखकर पूछा गया कि व्यर्थ पानी की कीमत क्यों ना उनके वेतन से वसूली जाए. नोटिस में लिखा गया कि गर्मियों के दौरान सिंचाई और अन्य उद्देश्यों के लिए सभी जलाशयों में पानी कितना जरूरी होता है ये सभी जानते हैं

कांकेर जिले के कोइलीबेड़ा ब्लॉक के एक फूड इंस्पेक्टर राजेश विश्वास खेरकट्टा बांध के परालकोट जलाशय (Reservoir) के पास छुट्टी मना रहे थे, जब उन्होंने दोस्तों के साथ सेल्फी लेते हुए गलती से अपना 1 लाख रुपये का स्मार्टफोन गिरा दिया. यह बांध के वेस्ट वियर के स्टेलिंग बेसिन में गिर गया, जिसमें 15 फीट गहरा पानी था. स्थानीय लोगों ने इसे खोजने की कोशिश की, लेकिन जब प्रयास विफल रहा तो अधिकारी ने दो बड़े 30 एचपी डीजल पंप तीन दिनों तक लगातार चलाए और 21 लाख लीटर पानी खाली कर दिया जो कि 1,500 एकड़ खेत की सिंचाई के लिए पर्याप्त था.

राजेश विश्वास ने बताया कि गर्मियों के दौरान भी इस क्षेत्र में 10 फीट से अधिक गहरा पानी होता है और जानवर भी अक्सर इसी से पानी पीते हैं. इसके पानी को नहर के जरिए किसान भी इस्तेमाल करते हैं. राजेश विश्वास ने दावा किया था कि फोन में डिपार्टमेंट से जुड़ा अहम डेटा था और पानी 'अनुपयोगी' था. मैं रविवार को अपने कुछ दोस्तों के साथ छुट्टी के दिन नहाने के लिए डैम पर गया था. मेरा फोन वहां गिर गया. यह 10 फीट गहरा था. स्थानीय लोगों ने इसे खोजने की कोशिश की, लेकिन असफल रहे.  उन्होंने मुझे बताया कि अगर पानी दो-तीन फीट कम हो तो वे निश्चित रूप से इसे ढूंढ सकते हैं. मैंने SDO को फोन किया और उनसे अनुरोध किया कि अगर ऐसा करने में कोई समस्या नहीं है तो मुझे इससे पानी निकलवाने की अनुमति दें. अनुमति के बाद मैंने स्थानीय लोगों की मदद से तीन फीट पानी निकाला और अपना फोन वापस ले लिया.

Advertisement

जल संसाधन विभाग के अधिकारी ने बाद में स्थानीय पत्रकारों को बताया कि उन्होंने पांच फीट तक पानी निकालने की अनुमति दी थी, लेकिन बहुत अधिक पानी निकाला गया.
 

Advertisement
Topics mentioned in this article