उत्तराखंड में चार धाम तीर्थयात्रियों के साथ हुई लाखों रुपयों की हेलीकॉप्टर टिकट धोखाधड़ी

Helicopter Ticket Fraud Case: चार धाम यात्रा को लेकर लोगों में जितनी आस्था है, उसका फायदा कुछ अराजक तत्व उठाने लगे हैं. हेलीकॉप्टर टिकट में धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Char Dham Pilgrims Cheated: उत्तराखंड में चार धाम तीर्थयात्रियों के साथ लाखों रुपये की हेलीकॉप्टर टिकट धोखाधड़ी का मामला सामने आया है. गढ़वाल के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) के कार्यालय ने एक आरटीआई आवेदन के जवाब में कहा कि 2023 और 2024 में रुद्रप्रयाग, हरिद्वार, उत्तरकाशी, देहरादून और चमोली समेत उत्तराखंड के विभिन्न जिलों में हेलीकॉप्टर टिकट धोखाधड़ी के 26 मामले दर्ज किए गए हैं.

गढ़वाल आईजी कार्यालय ने बताया कि 2024 में इनमें से छह मामले रुद्रप्रयाग में, दो-दो हरिद्वार और उत्तरकाशी में एवं चार देहरादून में दर्ज किए गए. 2023 में रुद्रप्रयाग में आठ, हरिद्वार और चमोली में एक-एक और देहरादून में दो मामले दर्ज किए गए.

नोएडा निवासी अमित गुप्ता ने सूचना का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम के तहत आवेदन किया था. उत्तराखंड पुलिस के साइबर अपराध प्रकोष्ठ के आंकड़ों का हवाला देते हुए गुप्ता ने बताया कि 2023-2024 के दौरान हेलीकॉप्टर टिकट धोखाधड़ी के 47 मामलों में 10 लाख रुपये मूल्य की धोखाधड़ी हुई और इन मामलों में अब तक तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

इन आंकड़ों के सामने आने से तीर्थयात्रियों का भी भला होगा. कारण यह है कि हेलीकॉप्टर टिकट की बुकिंग करते समय आमतौर पर लोग किसी धोखाधड़ी की कल्पना नहीं करते. ऐसे में इस सूचना के आने से अब लोग बुकिंग कराते समय ज्यादा सतर्क रहेंगे.

Featured Video Of The Day
Chhattisgarh: Dantewada में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली हुए ढेर | BREAKING NEWS