केंद्र ने वैक्सीन की बर्बादी पर राज्यों को लिखा पत्र, कहा- COVID वैक्सीन की बर्बादी से बचें

कोरोना वायरस से चल रही जंग में कोविड वैक्सीन को सबसे अहम हथियार है. इसलिए इसे यूं ही बर्बाद नहीं होने दिया जा सकता. इसलिए इस संदर्भ में लगातार सरकार राज्यों से कोविड वैक्सीन की शीशियों की बर्बादी रोकने को कहा जा रहा है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करने के लिए लिखा है कि सरकार और टीकाकरण (Vaccination) केंद्रों पर COVID टीकों (Covid Vaccine) की कोई शीशी बर्बाद न हो. एक पत्र में, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव, विकास शील ने कहा, "यह सूचना निजी कोविड वैक्सीन सेंटर में उपलब्ध COVID टीकों के निकट समाप्ति के मुद्दे के संदर्भ में है. इससे पहले भी पश्चिम बंगाल समेत कर्नाटक, केरल और महाराष्ट्र को ये निर्देश दिया जा चुका है."

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव ने आगे कहा, "इस संबंध में, सभी राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों से फिर कहा जा रहा है कि राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के लिए निजी कोविड वैक्सीन सेंटर (Covid Vaccine Center)  के निकट समाप्ति वैक्सीन शीशियों पर विचार करने के लिए कोई आपत्ति नहीं है, जो कि लंबी अवधि के वैक्सीन शीशियों के साथ सरकारी कोविड वैक्सीन सेंटर के पास उचित परिश्रम के बाद मौजूद हैं. कृपया सुनिश्चित करें कि सरकारी कोविड वैक्सीन सेंटर के साथ-साथ निजी सेंटर पर भी कोविड वैक्सीन की कोई शीशी बर्बाद नहीं होनी चाहिए.

आपको बता दें कि काफी बार कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) के यूं ही बर्बाद होने की खबर सामने आ चुकी है. जिस वजह से कई सेंटर पर समय से पहले ही वैक्सीन (Vaccine) का स्टॉक खत्म हो जाता है. ऐसे में लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसलिए केंद्र की तरफ से सरकार को बार-बार हिदायत दी जा रही है कि किसी भी हाल में वैक्सीन की कम से कम बर्बादी होनी चाहिए.

ये भी देखें: अपनों से मिलकर भावुक हुए यूक्रेन से लौटे छात्र, कहा- बमबारी के बीच तय किया बॉर्डर तक का सफर

Featured Video Of The Day
Bharatiya Antariksha Station:अंतरिक्ष में भारत के बड़े सपनों को पूरा करने की तैयारी|Khabron Ki Khabar