DA Hike! दीवाली पर केंद्रीय कर्मियों को मोदी सरकार का तोहफा, महंगाई भत्ता 3% बढ़ा

दीवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार ने खुशखबरी दे दी है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी बढ़ोतरी को केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है. 

Advertisement
Read Time: 5 mins

Latest DA Hike News : कैबिनेट ने डीए में 3 फीसदी बढ़ोतरी की मंजूरी दी.

नई दिल्ली:

देश के करीब 1 करोड़ 15 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए एक राहत की खबर है. भारत सरकार ने महंगाई भत्ते में 3% बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है. ये फैसला 1 जुलाई से लागू होगा. बढ़ी हुई महंगाई के इस दौर में कैबिनेट ने भारत सरकार के कर्मचारियों और पैंशनधारियों को मिलने वाली महंगाई भत्ता को 3% बढ़ाने का फैसला किया. इसके साथ ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर लगी रोक भी हट गई है. सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारियों का महंगाई भत्ता मौजूद 28% से बढ़कर 31% हो गया है. इसका फायदा 47.14 लाख सरकारी कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनधारियों को मिलेगा. इस फैसले से सरकार पर सालाना 9488.70 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.

कितना बढ़ जाएगा डीएकब से मिलेगा फायदा

कैबिनेट में 100 करोड़ वक्सीनेशन डोज का टारगेट पूरा होने पर टीकाकरण अभियान की समीक्षा भी की गयी. अनुराग ठाकुर ने कहा, "वैक्सीनेशन के प्रति प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात और दूसरे कार्यक्रमों के जरिए जनता में जागरूकता बढ़ाई जिस वजह से यह टारगेट भारत पूरा करने में कामयाब हुआ है. बड़ी संख्या में नागरिकों ने वैक्सीन का पहला डोज लिया है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में सौ पर्सेंट का टारगेट भी पूरा किया है. उम्मीद है कि दूसरे राज्य भी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाएंगे. जहां-जहां भी कमियां हैं उन्हें दूर करना होगा." 

Video : क्या क्रिप्टो करेंसी गोल्ड की जगह ले सकती है?

Topics mentioned in this article