टीकाकरण का विस्तार करने के लिए कार्यस्थलों पर चलाएं अभियान : केंद्र ने राज्यों को दी सलाह

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जिलों और गांवों में प्रतिष्ठित और प्रभावशाली लोगों तथा समुदाय के नेताओं की मदद लेकर लोगों को कोविड का टीका लगाने के लिए प्रेरित करने की सलाह दी है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

केन्द्र ने सोमवार को राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को सलाह दी कि वे कार्यस्थलों पर कोविड-19 टीकाकरण अभियान चला सकते हैं और टीका नहीं लगवाने वाले सहकर्मियों को प्रेरित/प्रोत्साहित करने के लिए अन्य कर्मचारियों को सकारात्मक संदेश वाले बैज बांट सकते हैं. टीका नहीं लगवाने वालों को भी टीका लगाने के तरीके तलाश रहे केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जिलों और गांवों में प्रतिष्ठित और प्रभावशाली लोगों तथा समुदाय के नेताओं की मदद लेकर लोगों को कोविड का टीका लगाने के लिए प्रेरित करने की सलाह दी है.

बूस्‍टर डोज और बच्‍चों के लिए वैक्‍सीन पर नीति दो हफ्तों में तैयार करेगा केंद्रीय पैनल : सूत्र

राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य विभाग में पदस्थ अवर मुख्य सचिवों, प्रधान सचिवों और सचिवों को लिखे पत्र में केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा है कि प्रभावशाली हस्तियों/समुदाय के नेताओं की पहचान करके उन्हें एम्बेसडर बनाया जा सकता है. वे ‘हर घर दस्तक' से भी जुड़ सकते हैं और टीके की दोनों खुराकें लगवाने तथा समय पर टीकाकरण पूरा करने के महत्व के बारे में उचित सलाह दे सकते हैं.''

कोविड वैक्सीन लगवाने वालों के लिए अब लकी ड्रॉ, बैज देने की योजना

पत्र के अनुसार, इन एम्बेसडरों की प्रक्रिया और मानदेय में एक-दूसरे को को-विन का रेफरल कोड देना भी शामिल हैं. इस कोड के लिए उनके कहने से टीका लगवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति की संख्या को-विन के जरिए उनके नाम से जुड़ेगी.

महाराष्ट्र में कोविड के टीके को लेकर हिचक, सलमान खान से मांगी गई मदद!

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Old Age Schools: बुजुर्गों को पढ़ा रहे बच्चे...Jharkhand के Tribal Region में बदलाव की हवा
Topics mentioned in this article