CBI ने छत्रपति शिवाजी हवाई अड्डे के सीमा शुल्क विभाग के अधीक्षक को रिश्वत लेने के मामले में किया गिरफ्तार

आरोप है कि जब शिकायतकर्ता आरोपी से मिला, तो उसने शिकायतकर्ता से कहा कि उसे, उसके द्वारा आयातित खेप को जारी करने के लिए 2 लाख 80 हजार रुपये का एंटी-डंपिंग शुल्क देना होगा. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
(
मुंबई:

सीबीआई ने शिकायतकर्ता से 80 हजार रुपये की रिश्वत स्वीकार करने से संबंधित एक मामले में सीमा शुल्क विभाग, सहार हवाई अड्डा, मुंबई के अधीक्षक को गिरफ्तार किया है. सीबीआई ने कूरियर सेल, इंटरनेशनल कूरियर टर्मिनल, सहार, अंधेरी ईस्ट, मुंबई में कार्यरत आरोपी सीमा शुल्क अधीक्षक के विरुद्ध मामला दर्ज किया है. 

इसमें आरोप है कि शिकायतकर्ता ने चीन से कुछ मशीन का पार्ट आयात किया था, जो एक कूरियर फर्म के माध्यम से 6 जुलाई 2024 को मुंबई इंटरनेशनल कूरियर टर्मिनल पर पहुंचा था. यह भी आरोप है कि जब शिकायतकर्ता आरोपी से मिला, तो उसने शिकायतकर्ता से कहा कि उसे, उसके द्वारा आयातित खेप को जारी करने के लिए 2 लाख 80 हजार रुपये का एंटी-डंपिंग शुल्क देना होगा. 

इसके बाद, आरोपी अधीक्षक ने कथित तौर पर शिकायतकर्ता से 1 लाख 40 हजार रुपये यानी एंटी-डंपिंग शुल्क का 50% मूल्य का अनुचित लाभ देने के लिए कहा था और उसे आश्वासन दिया था कि यदि वह उसे उपरोक्त राशि का भुगतान करता है तो वह 2 लाख 80 हजार रपुय की एंटी डंपिंग शुल्क के भुगतान के बिना खेप को मंजूरी दे देगा. 

आगे यह भी आरोप है कि शिकायतकर्ता द्वारा अनुचित लाभ के रूप में 1 लाख 40 हजार रुपये  का भुगतान करने में असमर्थता दिखाने पर, आरोपी सीमा शुल्क अधीक्षक ने धनराशि को घटाकर 1 लाख रुपये कर दिया. परस्पर बातचीत के पश्चात, आरोपी ने अनुचित लाभ की कथित मांग को घटाकर 80 हजार कर दिया.

सीबीआई ने जाल बिछाया एवं आरोपी को अपने कार्यालय में शिकायतकर्ता से 80 हजार रुपये का अनुचित लाभ स्वीकार करने के दौरान रंगे हाथों पकड़ा. इसके बाद आरोपी को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया. सीबीआई द्वारा नवी मुंबई के उल्वे स्थित आरोपी के आवासीय परिसरों की तलाशी ली गई.

गिरफ्तार आरोपी को मुंबई की अदालत में पेश किए जाने के बाद तीन दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया. इस मामले में जांच जारी है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Mahoba News: 20 साल पहले हुई Farmer की मौत, फिर कैसे Bank ने दे डाला लाखों का लोन