9 months ago

Parliament Session Updates: पैसे लेकर सवाल पूछने के मामले में आरोपी TMC सांसद महुआ मोइत्रा को लोकसभा से निष्‍कासित कर दिया गया है. महुआ मोइत्रा को लोकसभा से निष्‍कासित करने का प्रस्‍ताव ध्‍वनिमत से पारित हुआ. इससे पहले, एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट (Mahua Moitra Ethics Committee Report Tabled) आज दोपहर 12 बजे के लोकसभा में पेश की गई. बीजेपी सांसद और आचार समिति के अध्यक्ष विनोद सोनकर ने रिपोर्ट पेश की. इस बीच विपक्ष ने जमकर हंगामा और नारेबाजी की, जिसके बाद संसद की कार्यवाही (Parliament Session)  स्थगित होने के बाद 2 बजे फिर से शुरू हुई. रिपोर्ट पेश होने के बाद सरकार की ओर से महुआ मोइत्रा की सदस्यता ख़त्म करने का प्रस्ताव दिया गया. इस रिपोर्ट में तृणमूल कांग्रेस सांसद को रिश्वत लेकर सवाल पूछने के मामले में सदन से निष्कासित करने की सिफारिश की गई. जिसके बाद स्पीकर ने मामले पर चर्चा के लिए आधे घंटे की मोहलत दी. इस दौरान पक्ष और विपक्ष के सांसदों मे अपनी-अपनी बात सदन में रखी.

Parliament Winter Session UPDATES | Mahua Moitra Live News Updates:

Dec 08, 2023 15:45 (IST)
Mahua Moitra News Live VIDEO : महुआ मोइत्रा का लोकसभा से निष्‍कासन, संसदीय कार्यमंत्री ने रखा था प्रस्‍ताव
महुआ मोइत्रा के निष्कासन का प्रस्‍ताव लोकसभा में ध्‍वनिमत से पारित हो गया है. टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा को लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया है.
Dec 08, 2023 15:37 (IST)
Parliament Winter Session: महुआ मोइत्रा संसद से निकलीं
तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा लोकसभा से निष्‍कासन के बाद संसद से निकल गई हैं. 
Dec 08, 2023 15:34 (IST)
महुआ मोइत्रा का लोकसभा से निष्‍कासन के बाद पहला बयान
तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा ने लोकसभा से अपने निष्‍कासन के बाद कहा, "एथिक्स कमेटी के पास निष्कासित करने का अधिकार नहीं है...यह आपके (बीजेपी) अंत की शुरुआत है." 
Dec 08, 2023 15:30 (IST)
महुआ मोइत्रा के निष्‍कासन के बाद विपक्ष का वॉकआउट
तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा को पैसे लेकर सवाल पूछने के मामले में लोकसभा से निष्‍कासित कर दिया गया है. इसके बाद विपक्षी सांसदों ने संसद परिसर से वॉकआउट किया. 
Dec 08, 2023 15:22 (IST)
Mahua Moitra News Live: महुआ मोइत्रा के निष्‍कासन के बाद लोकसभा की कार्रवाई स्‍थगित
महुआ मोइत्रा के निष्‍कासन के बाद लोकसभा की कार्रवाई दिन भर के लिए स्‍थगित कर दी गई है. 
Dec 08, 2023 15:19 (IST)
Mahua Moitra News Live: महुआ मोइत्रा लोकसभा से निष्कासित
TMC सांसद महुआ मोइत्रा को पैसे लेकर सवाल पूछने के मामले में लोकसभा से निष्‍कासित कर दिया गया है. लोकसभा में ध्‍वनिमत से प्रस्‍ताव पारित हुआ. 
Advertisement
Dec 08, 2023 14:51 (IST)
Mahua Moitra News Live: "महुआ को सुने बिना निष्पक्ष जांच कैसे?": कल्याण बनर्जी
टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने कहा कि महुआ मोइत्रा को सुने बिना निष्पक्ष जांच कैसे की जा सकती है, इसीलिए उनको बोलेन का मौका दिया जाए
Dec 08, 2023 14:44 (IST)
प्रभावित पक्ष को नहीं सुनना अन्याय-कल्याण बनर्जी
Mahua Moitra News Live: महुआ को बोलने का मौका नहीं देने पर टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने कहा कि प्रभावित पक्ष को नहीं सुनना अन्याय है. 

Advertisement
Dec 08, 2023 14:42 (IST)
Mahua Moitra Live Updates: परंपरा तोड़कर बोलने नहीं दिया जाएगा-स्पीकर
विपक्षी सासंदों की महुआ मोइत्रा को बोलने का मौका देने की मांग पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि सदन की एक पंरपरा रही है. इस परंपरा को तोड़कर बोलने नहीं दिया जाएगा. 
Dec 08, 2023 14:41 (IST)
Mahua Moitra Live Updates: महुआ को बोलने का मौका दिया जाए-सुदीप बंदोपाध्याय
Parliament Winter Session 2023 Live updates: एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पर TMC सांसद सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा कि महुआ मोइत्रा को बोलने का मौका दिया जाए.

Advertisement
Dec 08, 2023 14:34 (IST)
ये पक्ष या विपक्ष नहीं, संसद की मर्यादा का सवाल-हिना गावित
Parliament Winter Session Live: महुआ मोइत्रा के निष्कासन प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान बीजेपी सांसद हिना गावित ने कहा कि ये पक्ष या विपक्ष का सवाल नहीं बल्कि संसद की मर्यादा का सवाल है. एक घटना की वजह से दुनियाभर में सांसदों की छवि खराब हुई है. 
Dec 08, 2023 14:31 (IST)
Mahua Moitra Live Updates: 47 बार दुबई से महुआ मोइत्रा का अकाउंट हुआ लॉगइन-हिना गावित
बीजेपी सांसद हिना गावित ने कहा कि 47 बार दुबई से महुआ मोइत्रा का अकाउंट लॉगइन हुआ. जबकि रूल में साफ लिखा है कि अपना संसदीय आईडी पासवर्ड किसी के साथ शेयर नहीं किया जा सकता. चार अलग अलग शहरों से महुआ का अकाउंट लॉगइन हुआ. 
Advertisement
Dec 08, 2023 14:29 (IST)
पहले भी 10 सांसदों को ऐसे ही निकाला गया-बीजेपी सांसद हिना गावित
Parliament Winter Session Live: बीजेपी सांसद हिना गावित ने मनीष तिवारी के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है. 2005 में कांग्रेस सरकार के दौरान एक ही दिन रिपोर्ट पेश की गई और उसी दिन 10 सांसदों को निष्कासित कर दिया गया था. मैने 2 घंटे तक पूरी रिपोर्ट पढ़ी है. 
Dec 08, 2023 14:25 (IST)
कड़े फैसले लेने पड़े तो लेंगे-लोकसभा स्पीकर
Parliament Winter Session 2023 Live updates: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सदन की गरिमा और मर्यादा को कायम रखने के लिए यदि कुछ कड़े फैसले लेने की जरूरत पड़ी तो लेने होंगे.
Dec 08, 2023 14:17 (IST)
महुआ को मिले अपनी बात रखने का मौका-मनीष तिवारी
Parliament Winter Session 2023 Live updates: कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा कि12 बजे एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट आई और 2 बजे बहस शुरू हो गई.  यह बहुत ही संवेदनशील मामला है. महुआ मोइत्रा को अपनी पूरी बात कहने का मौका मिलना चाहिए.  
Dec 08, 2023 14:14 (IST)
रिपोर्ट पढ़ने के लिए अधीर रंजन ने मांगे 3-4 दिन
Parliament Winter Session Live: अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि 406 पन्नों की रुपोर्ट इतनी जल्दी कैसे पढ़ें, इसे पढ़ने के लिए 3-4 दिन का समय दिया जाए.

Dec 08, 2023 14:13 (IST)
रिपोर्ट पर चर्चा के लिए आधे घंटे की मोहलत-स्पीकर
Parliament Winter Session: लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने एथिक्स कमेटी पर चर्चा के लिए आधे घंटे की मोहलत दी. 

Dec 08, 2023 14:08 (IST)
Mahua Moitra News Live: महुआ मोइत्रा को निष्कासित करने का प्रस्ताव
Parliament Winter Session Live: संसदीय कार्य मंत्री ने सदन के पटल पर महुआ मोइत्रा को निष्कासित करने का प्रस्ताव रखा है.

Dec 08, 2023 14:04 (IST)
फिर शुरू हुई लोकसभा की कार्यवाही
Parliament Winter Session Live: लोकसभा की कार्यवाही एक बार फिर से शुरू हो गई है. एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पर चर्चा की जाएगी.

Dec 08, 2023 13:58 (IST)
Mahua Moitra Live Updates: महुआ मोइत्रा लोकसभा से हों निष्कासित-एथिक्स कमेटी
Parliament Winter Session: एथिक्स कमेटी ने रिपोर्ट में कहा, महुआ मोइत्रा पर गैरकानूनी तरीके से तोहफे लेने के आरोप साफ-साफ साबित हुए, इसलिए 'सिफारिश की जाती है कि उनको सत्रहवीं लोकसभा की सदस्यता से निष्कासित किया जाना चाहिए."

Dec 08, 2023 13:53 (IST)
रिपोर्ट पढ़ने के लिए समय चाहिए, 3 दिन बाद हो चर्चा-अधीर रंजन
Parliament Winter Session: अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा स्पीकर को चिट्ठी लिखकर कहा कि एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पढ़ने के लिए समय चाहिए, इसीलिए कम से कम तीन दिन बाद इस पर चर्चा हो.

Dec 08, 2023 13:16 (IST)
"एक तो चोरी, ऊपर से सीनाजोरी": सुकांत मजूमदार
Parliament Winter Session: एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पर पश्चिम बंगाल बीजेपी प्रमुख और सांसद सुकांत मजूमदार ने कहा, "...उन्होंने दिनकर जी की कविता का हवाला दिया. मुझे उम्मीद है कि ममता बनर्जी उन्हें 'बाहरी' नहीं कहेंगी. ममता बनर्जी सभी हिंदी भाषी लोगों को 'बाहरी' कहती हैं...महुआ को तय करना चाहिए कि वह किस पार्टी से चुनाव लड़ेंगी. ममता बनर्जी की या सोनिया गांधी की.  महुआ मोइत्रा ने एक तो चोरी की, ऊपर से सीनाजोरी...''

Dec 08, 2023 13:08 (IST)
एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पर चर्चा की मांग-दानिश अली
Parliament Winter Session: टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट लोकसभा में पेश होने पर  बीएसपी सांसद दानिश अली ने कहा, ''हम रिपोर्ट पर चर्चा की मांग कर रहे हैं, क्योंकि एथिक्स कमेटी में भी चर्चा अधूरी थी. जो बनाया गया था, वह पूरा नहीं था. उनसे जिस तरह के सवाल पूछे गए, वे इस तरह के थे कि समिति के पांच सदस्य बाहर चले गए. उस वाकआउट के बाद, एडॉप्शन रिपोर्ट सामने रखी गई और 2.30 मिनट के भीतर इसे पारित कर दिया गया. बहुमत होने के बाद भी यह स्वीकार नहीं किया गया. इसका मतलब यह है कि आप वही करेंगे जो आप चाहेंगे..."

Dec 08, 2023 13:01 (IST)
"हमारे संसद सदस्य वहां लड़ रहे": केसी वेणुगोपाल
Parliament Session: टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा पर लोकसभा में पेश की गई एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पर कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा, "हमारे संसद सदस्य वहां लड़ रहे हैं."

Dec 08, 2023 12:59 (IST)
रिपोर्ट को सिर्फ ढाई मिनट में अडॉप्ट करना गलत-शशि थरूर
Parliament Session: मोहुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पर कांग्रेस के लोकसभा सांसद शशि थरूर ने एनडीटीवी से कहा," सिर्फ ढाई मिनट में एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट को अडॉप्ट किया गया जो गलत है." 
Dec 08, 2023 12:47 (IST)
"रिपोर्ट हमें अब तक नहीं मिली": महुआ मोइत्रा
Parliament Winter Session: लोकसभा में एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पेश होने के बाद टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने संसद के बाहर कहा, "हमें अभी तक यह नहीं मिली है. मुझे लंच करके वापस आने दीजिए, जो भी होना है, दोपहर 2 बजे के बाद होगा..."

Dec 08, 2023 12:21 (IST)
Parliament Winter Session: मोदी सरकार के खिलाफ TMC सांसदों की नारेबाजी
Parliament Winter Session: महुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट लोकसभा में पेश होते ही विपक्षी सदस्यों ने जबरदस्त हंगामा किया. उन्होंने मोदी सरकार के खिलाफ नारे लगाते हुए कहा," महिलाओं का अपमान बंद करो." टीएमसी के सांसद मोदी सरकार के खिलाफ नारे लगाते वेल में पहुंच गए, जिसके बाद सदन की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित करनी पड़ी. लोकसभा में पीठासीन अधिकारी राजेंद्र अग्रवाल ने हंगामे पर कहा कि अभी केवल रिपोर्ट टेबल हुई है.

Dec 08, 2023 12:12 (IST)
Parliament Winter Session Live: विपक्ष के हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित
Parliament Winter Session Live: तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा से संबंधित लोकसभा की आचार समिति की रिपोर्ट को लेकर विपक्ष के हंगामे के कारण शुक्रवार को लोकसभा की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद दोबारा शुरू होने के करीब 10 मिनट के अंदर दोपहर दो बजे तक स्थगित.

Dec 08, 2023 12:06 (IST)
लोकसभा में पेश हुई एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट
Parliament Winter Session 2023 Live updates: विपक्ष के जोरदार हंगामे के बीच महुआ मोइत्रा पर लोकसभा में एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पेश कर दी गई है. बीजेपी सांसद और आचार समिति के अध्यक्ष विनोद सोनकर ने रिपोर्ट पेश की.

Dec 08, 2023 12:04 (IST)
Parliament Session: हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही शुरू
Parliament Session: विपक्ष के हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही एक बार फिर से शुरू हो गई है. विपक्षी दल लगातार नारेबाजी कर रहे हैं. 

Dec 08, 2023 11:32 (IST)
आज संसद में पेश होगी आचार समिति की रिपोर्ट- विनोद सोनकर
संसद की आचार समिति के अध्यक्ष विनोद सोनकर ने कहा, ''हां, समिति की रिपोर्ट आज संसद के सामने पेश की जाएगी.''


Dec 08, 2023 11:16 (IST)
Parliament Winter Session: "शुरू होगा नए सदन का नया कलंक अध्याय": अधीर रंजन चौधरी
महुआ मोइत्रा के मामले में लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा," नया सदन का नया कलंक का अध्याय शुरू होने जा रहा है. उसके खिलाफ कोई भी प्रमाण नहीं है."
Dec 08, 2023 11:09 (IST)
लोकसभा में विपक्ष का हंगामा, कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित
 विपक्ष के हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने के कुछ देर बाद भी इसे 12 बजे तक के लिए स्थगित दिया गया.


Dec 08, 2023 11:08 (IST)
Mahua Moitra Live News:"मैं लड़ूंगी": महुआ मोइत्रा
घूस लेकर संसद में सवाल पूछने के मामले में आज एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पेश होने से पहले टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने संसद भवन पहुंचकर कहा,"मैं लड़ूंगी."
Dec 08, 2023 10:56 (IST)
Mahua Moitra Live Updates: यह लोकतंत्र की हत्या-गिरधारी यादव, मेंबर, एथिक्स कमेटी
एथिक्स कमेटी के मेंबर गिरधारी यादव ने कहा, " एथिक्स कमेटी में कोई डिस्कशन ही नहीं हुआ. 2 मिनट में पास कर दिया गया. लोकसभा में यह बिना बहस के पास करना चाहते हैं यह लोकतंत्र की हत्या है. 
Dec 08, 2023 10:53 (IST)
Mahua Moitra Live Updates: "जब नाश मनुज पर छाता है, पहले विवेक...": महुआ मोइत्रा
एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पेश होने से पहले टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा, "मां दुर्गा आ गई हैं, अब देखेंगे...जब नाश मनुज पर छाता है, पहले विवेक मर जाता है. उन्होंने 'वस्त्रहरण' शुरू कर दिया है और अब आप 'महाभारत का रण' देखेंगे."

Dec 08, 2023 10:48 (IST)
Mahua Moitra Live Updates: रिपोर्ट पर संसद में आधे घंटे तक हो सकती है बहस-मेघवाल
 संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि महुआ मोइत्रा के मामले में एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट आज लिस्टेड है,यह कमेटी के अध्यक्ष विनोद सोनकर के नाम पर है. 316 के तहत आधे घंटे इस मामले पर बहस भी हो सकती है. पहले रिपोर्ट टेबल पर आ जाए, इसपर कोई भी फैसला स्पीकर ही ले सकते हैं.
Featured Video Of The Day
Bihar में Vaishali के एक गांव की कहानी, महिलाओं की हिम्मत बनी प्रेरण, पाठ्यक्रम में शामिल