लोकतंत्र को हम क्या उन्हें सौंप सकते हैं जो सोर्स कोड से हैक कर सकते हैं EVM : दिग्विजय सिंह

राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने NDTV से कहा कि, ऐसे कई प्रश्न हैं जो सिविल सोसाइटी ने इलेक्शन कमीशन से पूछे हैं. उनका जवाब हमें आज तक नहीं मिला.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार ने विपक्ष के नेताओं की बैठक बुलाई है. इसको लेकर कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने NDTV से कहा कि, कुछ हमारे प्रश्न हैं. ईवीएम के मामले में यह कहा जाता है कि यह स्टैंडअलोन मशीन है. वीवीपैट (VVPAT) मशीन में कैंडिडेट का नाम और सिंबल यहां से लोड किया जाता है. यह हमारा प्रश्न है.

उन्होंने कहा कि, हमारा दूसरा प्रश्न है - यह कहते हैं यह वन टाइम Programmable Chip  है. लेकिन हमें जानकारी मिली है कि यह मल्टीप्रोग्रामिंग चिप है. तीसरा, यह चिप कहां से खरीदी जा रही है और इनमें सोर्स कोड कौन डालता है?

उन्होंने कहा कि, चौथी बात - आम धारणा यह है कि कोई भी मशीन पूरी दुनिया में ऐसी नहीं है जिसमें चिप नहीं होती है, जिसे हैक नहीं किया जा सकता.  क्या हमारे पूरे लोकतंत्र को हम उन लोगों के हाथ में सौंप सकते हैं जिनके पास सोर्स कोड है और वह हैक कर सकते हैं?

सिंह ने कहा कि, ऐसे कई प्रश्न हैं जो सिविल सोसाइटी ने इलेक्शन कमीशन से पूछे हैं. उनका जवाब हमें आज तक नहीं मिला. वह सारे प्रश्न.. हमारा प्रस्ताव है कि सारी पॉलिटिकल पार्टियां इसको इलेक्शन कमीशन को दें. इस मसले पर अपना रुख आज फाइनल करेंगे.

Featured Video Of The Day
Navaratri 2024: Kim Jong Un या George Soros के साथ डिनर? S Jaishankar ने किसे चुना?
Topics mentioned in this article