C-60 Force: कैसे काम करती है 'क्रैक कमांडो' टीम, जिसने खूंखार नक्सलियों का किया खात्मा

इसी सी-60 विंग ने शनिवार को महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में कम से कम 26 नक्सलियों को मार गिराया. इस एनकाउंटर में नक्सलियों के टॉप कमांडर मिलिंद तेलतुम्बड़े के भी मारे जाने की सूचना है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

C-60 Commando Force: महाराष्ट्र के गढ़चिरौली (Gadchiroli) में बुधवार को नक्सली हमले में 15 पुलिस कमांडो (Commando) शहीद हो गए. यह सभी जवान एलीट सी-60 विंग (C-60 Wing) के सदस्य थे, जिसे विशेष रूप से 1990 में नक्सल हिंसा (Naxalites) से निपटने के लिए स्थापित किया गया था. दरअसल, तेलंगाना में ग्रेहाउंड बलों और आंध्र प्रदेश में एसओजी स्पेशल यूनिट की तरह ही सी-60 को महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में हिंसक माओवादियों का मुकाबला करने का जिम्मा सौंपा गया है. हाल ही में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने उनके योगदान की प्रशंसा भी की थी. इतना ही नहीं, इन जवानों को वैकल्पिक रूप से 'क्रैक कमांडो' भी कहा जाता है. 

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में मुठभेड़ में 26 नक्सली मारे गए, तीन जवान भी घायल : पुलिस अधिकारी

शनिवार को इसी सी-60 विंग ने महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में एनकाउंटर में कम से कम 26 नक्सलियों को मार गिराया है. अभी तक मारे गए सभी नकसलियों की पहचान उजागर नहीं की गई है, लेकिन इस एनकाउंटर में नक्सलियों के टॉप कमांडर मिलिंद तेलतुम्बड़े के भी मारे जाने की सूचना है. तेलतुंबड़े पर 50 लाख रुपये का इनाम घोषित था. इतना ही नहीं, उसके साथ उसकी पत्नी के भी मारे जाने की खबर है. इस दौरान तीन जवान भी घायल हुए हैं.

कैसे हुआ सी-60 का गठन

बता दें कि नक्सली गतिविधि सबसे पहले 1980 के दशक में आंध्र प्रदेश से महाराष्ट्र में फैली थी. 1982 में चंद्रपुर जिले से अलग हुआ गढ़चिरौली जिला सबसे अधिक प्रभावित हुआ था, जहां लगातार हुई हिंसा ने कहर बरपाया था. तत्कालीन पुलिस अधिकारी केपी रघुवंशी, जो बाद में 26/11 के हमलों के दौरान हेमंत करकरे की मौत के बाद महाराष्ट्र एटीएस के प्रमुख बने, को 1990 में राज्य पुलिस की एक कमांडो फोर्स बनाने का जिम्मा सौंपा गया था.

Advertisement

गढ़चिरौली मुठभेड़ : खूंखार नक्सली कमांडर तेलतुंबड़े भी मारा गया, सिर पर था 50 लाख का इनाम

जिसके बाद सी-60 के लिए 60 कमांडो के एक बैच को गढ़चिरौली के लिए उन्हीं क्षेत्रों से भर्ती किया गया, जहां नक्सलियों ने अपने लड़ाकों को भर्ती किया था. क्षेत्रीय होने के कारण C-60 में भर्ती जवान राज्य पुलिस की अन्य इकाइयों की तुलना में अधिक तेज पैंतरेबाज़ी और स्थानीय आबादी के साथ बातचीत करने में भी अधिक सक्षम हैं.

Advertisement

हिंसक स्थिति संभालने के अलावा सी-60 माओवादियों को आत्मसमर्पण करने और मुख्यधारा में शामिल कराने का भी काम करती है. इसके लिए यूनिट के सदस्य माओवादियों के परिवारों से मिलते हैं और उन्हें माओवादियों के लिए बनाई गई सरकारी योजनाओं से अवगत कराते हैं.

Advertisement

माओवादियों से लोगों का मोहभंग, स्वास्थ्य व शिक्षा से रहे हैं जुड़ : छत्तीसगढ़ CM भूपेश बघेल

Advertisement
Featured Video Of The Day
Student Protest: Chhattisgarh में सड़कों पर उतारे हज़ारों युवा, Jobs की मांग को लेकर कर रहे प्रदर्शन, मुंडवाए बाल
Topics mentioned in this article