स्पाइसजेट की 7 विमानों में बम की धमकी, जयपुर से दुबई पहुंची फ्लाइट में जांच के बाद कुछ संदिग्ध नहीं मिला

फ्लाइट्स में बम होने की धमकी को लेकर बीते कुछ दिनों में ऐसे कई फोन कॉल्स किए गए हैं. इन धमकियों के बाद कई बार तो फ्लाइट्स की इमरजेंसी लैंडिंग तक कराई गई है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
स्पाइसजेट की फ्लाइट को मिली बम से उड़ाने की धमकी
नई दिल्ली:

विमानों में बम होने की धमकी देने का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है. शुक्रवार की दोपहर स्पाइस जेट की सात फ्लाइट्स में बम होने की धमकी दी गई. इनमें से एक फ्लाइट जयपुर से दुबई जा रही थी. फ्लाइट संख्या एसजी-57 में बम होने की बात कही गई थी लेकिन दुबई में लैंड होने के बाद जब उस फ्लाइट की जांच की गई तो उसमें कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला. आपको बता दें कि बीते कुछ दिनों में इस तरह के कई मामले सामने आए हैं जिसके तहत अलग-अलग विमान कंपनियों को ऐसी धमकियां दी गई हैं.

बीते कुछ दिनों जिन विमान कंपनियों को उनकी फ्लाइट्स में बम होने का कॉल मिला है उनमें एयर इंडिया, विस्तारा, अकासा, इंडिगो और स्पाइसजेट शामिल हैं. गुरुवार को भी 85 फ्लाइट्स में भी बम होने की धमकी दी गई थी.जिन विमानों को ये धमकियां दी गई थी, उनमें एयर इंडिया के 20, विस्तारा के 20 , इंडिगो के 25 और अकासा के 20 विमान सहित कुल 95 विमान शामिल थे. 

देश में कुछ दिनों से विमानों में बम की धमकियां मिल रही हैं. ये 85 और जोड़ लें तो अब तक तकरीबन 295 विमानों को बम उड़ाने की धमकी मिल चुकी है. हालांकि, अच्छी बात ये है कि किसी भी विमान में कोई कोई संदिग्ध सामान नहीं मिला है. लेकिन इन धमकियाों के कारण विमान कंपनियों को काफी नुकसान हुआ है. साथ ही यात्रियों को भी काफ परेशानियों का सामना करना पड़ा है. विमानों को रोजाना मिल रही धमकियों को लेकर केंद्र सरकार भी गंभीर है और जांच के आदेश दिए हैं. 

Advertisement

हो रहा नुकसान

सिविल एविएशन मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विमानों को लगातार बम से उड़ाने की धमकियां मिलने के कारण अभी तक 500 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हो चुका है. एयरलाइंस कंपनियों ने फ्लाइट को अपने निर्धारित एयरपोर्ट के बजाय नजदीकी एयरपोर्ट पर उतारता है, जिससे ईंधन की खपत ज्यादा होती है.

Advertisement

विमान की दोबारा जांच करने, यात्रियों को होटलों में ठहराने और उन्हें उनके मंजिल तक पहुंचाने के लिए भी व्यवस्था करनी पड़ती है. विमान कंपनियां इमरजेंसी लैंडिंग जिस एयरपोर्ट पर करती है उसे एयरपोर्ट को पार्किंग चार्ज भी देती है. फ्लाइट के पैसेंजर को चाय पानी से लेकर भोजन का व्यवस्था करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Maharashtra Elections: Devendra Fadnavis ने Nagpur दक्षिण-पश्चिम सीट से भरा पर्चा | Sawaal India Ka