BL U-109: जानिए कैसा था वह 'धरतीफोड़' बम, इजरायल ने जिससे हिजबुल्लाह के चीफ नसरल्लाह को मारा

अमेरिका में बने BLU-109 बम बेहद विध्वंसक होते हैं. इन बमों को बंकर बम भी कहा जाता है, जो बंकर में घुसकर लक्ष्‍य को खत्‍म कर देते हैं. इन्हें बंकर बस्टर या पेनेट्रेशन बम भी कहा जाता है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्‍ली:

लेबनान की राजधानी बेरूत के दहीह इलाके के बीचों-बीच एक इमारत में बने बंकर में हिजबुल्‍लाह चीफ हसन नसरल्‍लाह छिपा बैठा था. ये बंकर लगभग 60 फीट नीचे था, जिसमें नसरल्‍लाह अपने कुछ साथियों के साथ बैठा था. नसरल्‍लाह ने कभी सोचा भी नहीं होगा कि इजरायली सेना हवाई हमले में उसे बंकर के अंदर ढेर कर देगी. लेकिन BL U-109 (ब्‍लू बम) ने ये कारनामा कर दिया, जो बंकर में घुसकर टारगेट को खत्‍म करने के लिए बनाया गया है. 

हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह पर इजरायली सेना आईडीएफ की पिछले काफी समय से नजर थी. नसरल्‍लाह लेबनान की राजधानी बेरूत के दहीह क्षेत्र में छिपा था, इसकी जानकारी इजरायली सेना को काफी समय से थी. इस बीच आईडीएफ को खुफिया एजेंसी से खबर मिली कि नसरल्‍लाह अपनी लोकेशन बदलने वाला है. इजरायल, लेबनान में हिजबुल्‍लाह के खिलाफ बड़े हमले करने की तैयारी कर चुका था. ऐसे में नसरल्‍लाह का किसी दूसरी जगह जाना, इजरायली ऑपरेशन में कुछ बाधा पहुंचा सकता था. ऐसे इजरायली सेना ने अपने 8 फाइटर विमानों को BL U-109 बमों से लेस किया और नसरल्‍लाह को टारगेट करने के लिए भेज दिया. सके बाद जो हुआ, उसका एक वीडियो भी इजरायली सेना से जारी किया है.   

अमेरिकी ने बनाए हैं 'बंकर बस्‍टर' बम 

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, पिछले साल अमेरिका ने इजराइल को कम से कम 100 ब्‍लू बम (BLU-109 ) दिये थे. महीनों बाद, आईडीएफ द्वारा जारी एक वीडियो में आठ लड़ाकू जेट दिखाए गए, जिनमें से हरेक में कम से कम छह अमेरिकी निर्मित BLU-109 बम थे, जिनका वजन कथिततौर पर 2,000 पाउंड था. इन्‍हीं का इस्तेमाल कथित तौर पर नसरल्‍लाह को निशाना बनाने के लिए किया गया था. 

Advertisement

विस्फोट करने से पहले जमीन के अंदर घुस सकता है ब्‍लू बम

नसरल्‍लाह के खात्‍मे के लिए शुरू किये गए ऑपरेशन का एक वीडियो इजरायली सेना जारी किया गया. इस हमले में विमानों में 2,000 पाउंड के बम लगाए गए थे. वीडियो में आठ विमानों को कम से कम 152,000 पाउंड के बमों से लेस देखा गया है. इसमें जेडीएएम किट के साथ अमेरिकी ब्रांड बीएल यू-109 भी शामिल हैं. इस बम को 'बंकर बस्टर' के रूप में जाना जाता है. इस बम की खास बात यह है कि ये विस्फोट करने से पहले जमीन के अंदर घुस सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, बंकर में छिपे नसरल्ला को मारने के लिए कई मिनटों की अवधि में 80 से अधिक बम गिराए गए. 

Advertisement

बेहद खतरनाक होते हैं BLU-109

अमेरिका द्वारा बनाया गया BLU-109 एक 2,000 पाउंड का बेहद विध्‍वंसक बम है. इस बम को बंकरों या भूमिगत जगहों को भेदने के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसमें एक हार्ड स्टील कवर होता है, जो इसे विस्फोट करने से पहले कंक्रीट या अन्य किलेबंदी में गहराई तक घुसने में मदद करता है. इसके बाद इसमें से एक शक्तिशाली विस्फोटक पेलोड निकलता है. यह इसे अत्यधिक संरक्षित सैन्य बुनियादी ढांचे पर हमला करने के लिए विशेष रूप से बेहद कारगर बनाता है. इस बम के आगे कोई बंकर नहीं टिक पाता है. बताया जा रहा है कि इसी बम ने 60 फीट नीचे बंकर में बैठे नसरल्‍लाह को दफन कर दिया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका और इजरायल के अलावा ये खतरनाक बम ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, कनाडा, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, इटली और नीदरलैंड सहित कुछ अन्‍य देशों के पास भी है.

Advertisement

इसे भी पढ़ें:- इजरायली सेना दक्षिणी लेबनान में घुसी, हिजबुल्लाह के ठिकानों पर जमीनी हमले किए शुरू, 10 बड़े अपडेट्स

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bulldozer Action के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट की बड़ी टिप्पणी, कहा - कानून किसी खास धर्म के लिए नहीं...
Topics mentioned in this article