"पीएम मोदी ने राजनीतिक संस्कृति को ‘वोट बैंक से रिपोर्ट कार्ड’ में बदला": BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा

एक रैली को संबोधित करते हुए नड्डा ने लोगों को इन दलों के ‘मंसूबों’ के बारे में आगाह किया और दावा किया कि विपक्षी पार्टियां वोटों के लिए राष्ट्रीय हितों से समझौता करने की हद तक जा सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins
शिमला:

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बुधवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों को विकास और जनता की सेवा से कोई सरोकार नहीं है और उनका एकमात्र एजेंडा छल और झूठे वादों के सहारे सत्ता हथियाना है. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के ढालपुर मैदान में अपनी पार्टी द्वारा आयोजित एक रैली को संबोधित करते हुए नड्डा ने लोगों को इन दलों के ‘मंसूबों' के बारे में आगाह किया और दावा किया कि विपक्षी पार्टियां वोटों के लिए राष्ट्रीय हितों से समझौता करने की हद तक जा सकती हैं.

उन्होंने राजनीतिक संस्कृति को ‘वोट बैंक से रिपोर्ट कार्ड' में बदलने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सराहना की. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए नड्डा ने कहा कि एक तरफ प्रधानमंत्री मोदी दुनिया में भारत की छवि को चमका रहे हैं वहीं कांग्रेस नेता दुनिया में देश की छवि को बिगाड़ने का काम कर रहे हैं. नड्डा ने कहा, ‘‘इनकी दादी (इंदिरा गांधी) ने देश में आपातकाल लगाया था और लोकतंत्र को कुचल कर रख दिया था और ये लंदन जाकर भारत में लोकतंत्र को बचाने की गुहार लगा रहे हैं... अरे वो बचाएंगे जिन्होंने भारत पर 200 साल राज किया और तुम बचाओगे जिन्होंने भारत में आपातकाल लगाया.''

उन्होंने कहा कि कांग्रेस कुछ राज्यों में झूठे वादों कर सत्ता में आई थी, लेकिन उसने उन वादों को पूरा नहीं किया. भाजपा अध्यक्ष ने लोगों से ऐसे ‘वंशवादी' दलों के मंसूबों को विफल करने का आह्वान किया. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर वोट बैंक की राजनीति के लिए मुसलमानों के तुष्टीकरण का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में 91.5 प्रतिशत मुसलमानों ने अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) कोटा के तहत आरक्षण का लाभ उठाया है जबकि तथ्य यह है कि पश्चिम बंगाल में हिंदुओं की आबादी 72 प्रतिशत है और मुसलमानों की 25 प्रतिशत है. नड्डा ने आरोप लगाया कि बांग्लादेशी घुसपैठियों और रोहिंग्या मुसलमानों को आरक्षण का लाभ देने के लिए उन्हें प्रमाण पत्र जारी करने का प्रयास किया जा रहा है.

Advertisement

उन्होंने कहा कि राजस्थान के सात जिलों को आदिवासी जिला घोषित किया गया है जहां ओबीसी के लिए कोई आरक्षण नहीं है, जबकि पंजाब में ओबीसी को 25 प्रतिशत आरक्षण के मुकाबले 12 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है. नड्डा ने कहा, ‘‘वर्ष 2014 से पहले नीतिगत पंगुता वाला भारत था, नीतिगत निर्णय न लेना ही नीति थी, काम को लटकाना, भटकाना, अटकाना ही संस्कृति थी और भारत का नाम भ्रष्टाचार करने वाले देशों में शामिल था. लेकिन 2014 के बाद सिर्फ विकास ही नहीं हुआ, देश में काम करने की संस्कृति भी बदल गई. प्रधानमंत्री मोदी ने वंशवाद से निकलकर विकासवाद की कहानी लिखी है.''

Advertisement

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के फैसलों के कारण देश ने विभिन्न क्षेत्रों में तेजी से प्रगति की है और दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा है. उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों ने भारत को ‘चमकता सितारा' और सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बताते हुए इसकी सराहना की है, जहां मुद्रास्फीति सबसे कम है.

Advertisement

पिछले नौ वर्षों में मोदी सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए नड्डा ने आयुष्मान भारत, 80 करोड़ लोगों को मुफ्त खाद्यान्न, किसानों को 6,000 रुपये प्रदान करने वाली किसान सम्मान निधि, आवास योजना, जल जीवन मिशन, भारत को रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने और मोबाइल फोन विनिर्माण और ऑटोमोबाइल क्षेत्रों में बड़ी प्रगति जैसी पहलों के बारे में बात की. उन्होंने हिमाचल प्रदेश के लिए केंद्र द्वारा स्वीकृत विकास परियोजनाओं का भी उल्लेख किया.

Advertisement
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Salim Khan Threat News: सलीम खान को किसने Lawrence Bishnoi का नाम लेकर धमकी दी?
Topics mentioned in this article