अंबेडकर प्रतिमा को गंगाजल से धोकर भाजपा ने आदिवासियों, OBC, महिलाओं का अपमान किया : TMC

तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि इस तरह के सस्ते हथकंडे का सहारा लेकर भाजपा दलितों, ओबीसी, अल्पसंख्यकों और नागरिक स्वतंत्रता के पैरोकारों के अधिकारों की रक्षा करने के अपने खराब रिकार्ड को ढकने की कोशिश कर रही है. 

Advertisement
Read Time: 20 mins
कोलकाता :

तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) ने विधानसभा परिसर में शुक्रवार को भाजपा (BJP) द्वारा गंगाजल से अंबेडकर की प्रतिमा धोये जाने को राज्य में सत्तारूढ़ दल के आदिवासी, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और महिला विधायकों का अपमान करार दिया. टीएमसी ने कमजोर वर्गों और अल्पसंख्यकों के खिलाफ भाजपा के कथित उत्पीड़न के विरोध में दो दिसंबर को प्रदर्शन करने की घोषणा की. टीएमसी के संसदीय कार्य मंत्री सोभनदेब चटोपाध्याय, पार्टी के डिप्टी चीफ व्हिप (उप मुख्य सचेतक) तापस रॉय, राज्य सरकार में मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य और बीरबाहा हांसदा ने एक प्रेस वार्ता को संयुक्त रूप से संबोधित किया. 

तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि इस तरह के सस्ते हथकंडे का सहारा लेकर भाजपा दलितों, ओबीसी, अल्पसंख्यकों और नागरिक स्वतंत्रता के पैरोकारों के अधिकारों की रक्षा करने के अपने खराब रिकार्ड को ढकने की कोशिश कर रही है. 

भट्टाचार्य ने कहा, ‘‘क्या भाजपा ने अतीत में किसी कार्य से कभी दलितों, महिलाओं के प्रति सम्मान प्रदर्शित किया? भाजपा के एक नेता ने बीरबाहा हांसदा जैसी एक लोकप्रिय आदिवासी नेता के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की.''

रॉय ने कहा कि राज्य में समाज के कमजोर वर्गों के प्रति भाजपा के घोर अपमान के विरोध में टीएमसी दो दिसंबर को विरोध प्रदर्शन करेगी, जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं और दलित शामिल होंगे. 

चटोपाध्याय ने विधानसभा परिसर में अंबेडकर की प्रतिमा का ‘शुद्धिकरण' करने के भाजपा के कृत्य की निंदा करते हुए कहा, ‘‘यह सदन अध्यक्ष (स्पीकर) का है, जो विधायिका के संरक्षक हैं. मीडिया के समक्ष यह सबकुछ करने से पहले अध्यक्ष की सहमति नहीं लेकर भाजपा साबित कर रही है कि वह संविधान के नियमों व विनियमों का निरंतर उल्लंघन करने में शामिल है. 

भाजपा विधायकों के इस दावे पर आपत्ति जताते हुए कि ‘भ्रष्ट टीएमसी विधायकों' की मौजूदगी में यह कृत्य किया गया, हांसदा ने कहा, ‘‘ऐसी टिप्पणियां अनुचित हैं. क्या हम चोर हैं?''

Advertisement

उन्होंने कहा कि शुभेंदु अधिकारी जैसे भाजपा नेताओं ने उन सभी टीएमसी विधायकों की छवि धूमिल करने की कोशिश की है जो अंबेडकर की प्रतिमा के पास धरने पर बैठे थे. 

विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी के नेतृत्व में भाजपा विधायकों ने शुक्रवार को बंगाल विधानसभा परिसर में अंबेडकर की प्रतिमा को गंगाजल से धोया. 

Advertisement

विधानसभा अध्यक्ष बिमान बंद्योपाध्याय ने संवाददाताओं से कहा कि वह अंबेडकर की प्रतिमा को गंगाजल से धोने की वजह के बारे में मार्शल को शुभेंदु अधिकारी से जवाब मांगने को कहेंगे. 

ये भी पढ़ें :

* CAA लागू होने से कोई नहीं रोक सकता : कोलकाता में बोले अमित शाह
* " देश में ज़रूर लागू होगा CAA...": केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा का दावा
* फ्लैट में मिले परिवार के चार शव, पत्नी और बच्चों की हत्या के बाद खुद कर ली आत्महत्या : पुलिस

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इजरायल ने किया Gaza Masjid और School पर हमला, 24 लोगों की मौत
Topics mentioned in this article