बाबूलाल मरांडी, चंपई सोरेन, गीता कोड़ा... झारखंड के लिए BJP की पहली लिस्ट जारी, 66 उम्मीदवारों में 11 महिलाएं

Jharkhand assembly elections 2024: झारखंड विधानसभा चुनाव में बीजेपी कुल 68 सीटों पर लड़ेगी, इस लिस्ट के बाद सिर्फ दो सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान बाकी रह गया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
बीजेपी ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है.
नई दिल्ली:

झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand assembly elections) के लिए बीजेपी (BJP) ने शनिवार को अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी. इस लिस्ट में 66 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं. बीजेपी ने इन 66 उम्मीदवारों में 11 महिलाओं को जगह दी है. राज्य में बीजेपी कुल 68 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इस लिस्ट के बाद सिर्फ दो सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान बाकी रह गया है.

BJP Candidate for Jharkhand Lgislative Assembly Election 2024 by on Scribd

भारतीय जनता पार्टी की पहली सूची में शामिल प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी धनवार सीट से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. इनके अलावा सीता सोरेन जामताड़ा से, चंपई सोरेन सरायकेला से और गीता कोड़ा जगन्नाथपुर से चुनाव लड़ेंगी.

रघुवर दास की बहू, अर्जुन मुंडा की पत्नी को टिकट

ओडिशा के राज्यपाल और पूर्व मुख्यमंत्री रघुबर दास की बहू पूर्णिमा साहू को जमशेदपुर पूर्व सीट के लिए बीजेपी ने टिकट दिया है. अर्जुन मुंडा की पत्नी को भी टिकट दिया गया है. मुंडा की पत्नी मीरा मुंडा पोटका से चुनाव लड़ेंगी.

चंपई सोरेन के साथ उनके पुत्र भी चुनाव मैदान में  

पूर्व सीएम चंपई सोरेन और उनके बेटे दोनों ही चुनाव मैदान में हैं. उनके बेटे बाबूलाल सोरेन को घाटशिला से टिकट दिया गया है. चंपई सोरेन सरायकेला से और उनके बेटे बाबूलाल सोरेन घाटशिला से चुनाव लड़ेंगे.

बीजेपी ने कोडरमा सीट के लिए नीरा यादव, गांडेय सीट के लिए मुनिया देवी, सिंदरी में तारा देवी, निरसा में अपर्णा सेनगुप्ता और झरिया से रागिनी सिंह को टिकट दिया है. चाईबासा में गीता बलमुच और छतरपुर विधानसभा सीट पर पुष्पा देवी भुइयां बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगी. पूर्व केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत को गुमला विधानसभा सीट पर प्रत्याशी बनाया गया है.

Advertisement

बीजेपी कुल 68 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

बीजेपी ने अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीटों में से 24 पर उम्मीदवार घोषित किए हैं. अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीटों पर सात उम्मीदवार घोषित किए गए हैं. बीजेपी राज्य की 81 विधानसभा सीटों में से 68 पर चुनाव लड़ रही है. बाकी शेष सीटें उसने अपने सहयोगी दलों के लिए छोड़ दी हैं. एनडीए में बीजेपी के प्रमुख सहयोगी दलों में आजसू (AJSU) 10 सीटों पर, जनता दल यूनाइटेड (JDU) दो सीटों पर और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) (LJP) एक सीट पर चुनाव लड़ेगी.

झारखंड में 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा. बीजपी इस विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा-कांग्रेस गठबंधन को सत्ता से उखाड़ फेंकने की कोशिश कर रही है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jharkhand Assembly Election 2024 के लिए BJP की पहली लिस्ट जारी, 66 उम्मीदवारों के नाम घोषित