सोशल मीडिया पर छा गई बिहार की खुशबू मैडम, देशभर में इस वजह से हो रही है तारीफ

महिला टीचर खुशबू कुमारी ने बताया कि मेरे पिताजी होते तो इस कार्यक्रम (चहक) को देखकर काफी खुश होते और मुझे डांस के लिए प्रेरित करते. मेरे पति भी सहयोग करते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
पटना:

छात्र-छात्राओं को पढ़ाते हुए बिहार की एक महिला टीचर का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. बांका के कटोरियां प्रखंड स्थित प्रोन्नत मध्य विद्यालय कठौन की महिला टीचर का 'चहक' कार्यक्रम का वीडियो वायरल होने पर शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के ओएसडी संजय कुमार ने तारीफ की है. दरअसल, भारत सरकार द्वारा आयोजित प्रशिक्षण में सभी विद्यालय के शिक्षकों को 'चहक' प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जो बच्चे विद्यालय नहीं आते हैं. उन बच्चों को 'चहक' के माध्यम जागरूक कर विद्यालय तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है.

छात्रों को अलग तरीके से पढ़ाती खुशबू मैडम की चर्चा हो रही है. दिलचस्प बात ये है कि बच्चे स्कूल में खुश होकर आते और खुशबू मैडम जो पढ़ाती हैं, वो उसे आसानी से समझ जाते हैं. बच्चे खुशबू मैडम के क्लास में काफी खुश रहते हैं.

लोगों को पंसद आ रहा है खुशबू मैडम का अंदाज
बांका के कटोरियां  प्रखंड के विद्यालय में छुट्टी होने तक शिक्षा के प्रति बच्चों में रुचि जगाने आसानी से पाठ्यक्रम की समझ बनाने के लिए चहक एफएलएन अंतर्गत कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. खुशबू के द्वारा अनोखे अंदाज से बच्चों को शिक्षा देने का वीडियो लोगों को पंसद आ रहा है.

महिला टीचर खुशबू कुमारी ने बताया कि मेरे पिताजी होते तो इस कार्यक्रम (चहक) को देखकर काफी खुश होते और मुझे डांस के लिए प्रेरित करते. मेरे पति भी सहयोग करते हैं. सरकार के चहक कार्यक्रम में बच्चे की उपस्थिति बढ़ाने के लिए काम करती हूं.

खुशबू ने एक्स पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा, "मात्रा का ज्ञान, बच्चों की समझ बेहतर तरीके से विकसित हो. इसके लिए हमें भी कभी-कभी बच्चा बनना पड़ता है और बच्चा बनकर बच्चों को पढ़ाना व सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में मदद करना अत्यंत ही आनंद की अनुभूति देता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hezbollah Pager Attack: लेबनान में धमाके वाले पेजर किस कंपनी के हैं?