कर्नाटक की सियासत से बड़ी हलचल, पिछले साल कांग्रेस में जाने वाले जगदीश शेट्टार की भाजपा में फिर से वापसी

जगदीश शेट्टार को राज्य में चुनाव लड़ने के लिए टिकट देने से इनकार कर दिया गया था. ऐसे में कांग्रेस में शामिल होने पर उन्हें हुबली-धारवाड़ सेंट्रल विधानसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा गया था, लेकिन उन्हें इस चुनाव बड़ी हार का सामना करना पड़ा था.

Advertisement
Read Time: 5 mins

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार बृहस्पतिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में वापस लौट आए. पिछले विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं मिलने पर नाराज होने के बाद वह कांग्रेस में शामिल हो गए थे. राजधानी स्थित भाजपा मुख्यालय में केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और राजीव चंद्रशेखर, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री व पार्टी संसदीय बोर्ड के सदस्य बी एस येदियुरप्पा, मुख्य प्रवक्ता व मीडिया विभाग के प्रभारी अनिल बलूनी और पार्टी की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष बी वाई विजयेंद्र की मौजूदगी में उनकी घर वापसी हुई.

हुबली-धारवाड़ मध्य सीट से छह बार विधायक रहे जगदीश शेट्टार की गिनती राज्य के अनुभवी नेताओं में होती है. उनका परिवार जनसंघ के दिनों से पार्टी से जुड़ा रहा. वह कित्तूर कर्नाटक क्षेत्र के एक प्रभावशाली नेता माने जाते हैं. भाजपा में रहते हुए उन्होंने मंत्री, विधानसभा अध्यक्ष, नेता प्रतिपक्ष और मुख्यमंत्री के रूप में सेवाएं दीं.

कर्नाटक के पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा के शीर्ष नेताओं ने 67 वर्षीय शेट्टार से, दूसरों के लिए रास्ता बनाने के लिए विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का आग्रह किया था. हालांकि वह इससे सहमत नहीं थे. उन्होंने जोर देकर कहा था कि वह आखिरी बार चुनाव लड़ना चाहते हैं.

टिकट न मिलने के बाद उन्होंने कांग्रेस का दामन थाम लिया था. कांग्रेस में शामिल होने के बाद शेट्टार ने आरोप लगाया था कि भाजपा ने उन्हें टिकट न देकर अपमानित किया और पार्टी सीमित लोगों के नियंत्रण में है.

कांग्रेस ने उन्हें हुबली-धारवाड़ मध्य सीट से अपना उम्मीदवार भी बनाया था लेकिन वह विधानसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार के हाथों पराजित हो गए थे.

Featured Video Of The Day
Uttarakhand Flash Floods: Uttarakhand में Heavy Rainfall का 'Red Alert', Char Dham Yatra फ़िलहाल रोकी गई