फाइनल रिपोर्ट आने तक इंतजार करें... एअर इंडिया दुर्घटना रिपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री राम मोहन नायडू का बड़ा बयान

केंद्रीय मंत्री नायूड ने विशाखापत्तनम में संवाददाताओं से कहा कि मुझे नहीं लगता कि हमें इस पर अभी कोई निष्कर्ष निकालना चाहिए.

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अहमदाबाद विमान क्रैश को लेकर केंद्रीय मंत्री का आया बड़ा बयान
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  • केंद्रीय मंत्री नायडू ने कहा कि हमें जांच की फाइलन रिपोर्ट आने तक किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचना चाहिए.
  • अहमदाबाद विमान हादसे को लेकर जांच की प्रारंभिक रिपोर्ट आ चुकी है. इस रिपोर्ट में कई बड़े खुलासे किए गए हैं.
  • इस हादसे में 270 लोगों की मौत हुई, जिनमें विमान में सवार 241 यात्री और जमीन पर मौजूद 29 लोग शामिल थे.
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नई दिल्ली:

अहमदाबाद में हुए एअर इंडिया प्लेन क्रैश की प्रारंभिक रिपोर्ट आ गई है. इस रिपोर्ट में कई तरह के खुलासे हुए हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि ये हादसा विमान के दोनों इंजन के एक साथ ही फेल होने के कारण हुआ है. इस रिपोर्ट में कई और भी दावे किए गए हैं. प्रारंभिक रिपोर्ट के सामने आने के बाद अब केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि हमें किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले फाइनल रिपोर्ट के आने का इंतजार करना चाहिए. उन्होंने कहा कि अभी जो रिपोर्ट आई है वो जांच ब्यूरो (एएआईबी) की रिपोर्ट प्रारंभिक निष्कर्षों पर आधारित है. 

केंद्रीय मंत्री नायूड ने विशाखापत्तनम में संवाददाताओं से कहा कि मुझे नहीं लगता कि हमें इस पर अभी कोई निष्कर्ष निकालना चाहिए. मेरा मानना है कि हमारे पास दुनिया भर में सबसे बेहतरीन पायलट और चालक दल का कार्यबल है. मैं देश के पायलट और चालक दल के सभी प्रयासों की सराहना करता हूं. वे नागरिक उड्डयन के प्राथमिक संसाधन हैं. हम पायलटों के कल्याण और भलाई का भी ध्यान रखते हैं. इसलिए हमें इस समय कोई निष्कर्ष नहीं निकालना चाहिए और अंतिम रिपोर्ट का इंतज़ार करना चाहिए. 

आपको बता दें कि 12 जून 2025 को अहमदाबाद से लंदन जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट AI171 टेकऑफ के महज 32 सेकंड बाद ही क्रैश हो गई थी. इस दर्दनाक हादसे में 270 लोगों की जान चली गई थी, जिनमें विमान में सवार 241 लोग और जमीन पर मौजूद 29 लोग शामिल थे. अब इस भीषण हादसे की शुरुआती जांच रिपोर्ट सामने आई है, जो न सिर्फ चौंकाने वाली है, बल्कि भारत के एविएशन सिस्टम को लेकर कई सवाल भी खड़े करती है. यह रिपोर्ट विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो ने तैयार की है. 

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रिपोर्ट में साफ हुआ है कि विमान के दोनों इंजन हवा में ही बंद हो गए थे. इसकी वजह ईंधन आपूर्ति नियंत्रित करने वाले फ्यूल कटऑफ स्विच का अचानक 'RUN' से 'CUTOFF' मोड में चला जाना था. 

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'इंजन किसने बंद किया',  पायलट थे कन्‍फ्यूज!

रिपोर्ट के मुताबिक, जब दोनों इंजन बंद हुए, तब कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर में एक पायलट को यह कहते सुना गया – 'तुमने इंजन क्यों बंद किया?' जिस पर दूसरा पायलट जवाब देता है – 'मैंने नहीं किया.'यानी इंजन बंद करने का निर्णय जानबूझकर नहीं लिया गया, बल्कि ये अचानक और अनजाने में हुआ. अब जांच का सबसे अहम हिस्सा यही होगा कि आखिर फ्यूल कटऑफ स्विच अपने आप ‘CUTOFF' मोड में कैसे चले गए, जिससे इंजन को ईंधन मिलना बंद हो गया.

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