उत्तराखंड के रामनगर में रेलवे की जमीन के कमर्शियल डेवलपमेंट के लिए लग रही बोली

रेलवे अपनी जमीनों पर डेवलपमेंट के लिए कई तरह के ठेके देता है. ऐसा ही मौका रामनगर रेलवे स्टेशन के पास आया है. इसके लिए रेलवे ने बोली आमंत्रित की है...

Advertisement
Read Time: 2 mins

भारतीय रेलवे के एक वैधानिक प्राधिकरण रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) ने पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर डिवीजन के अंतर्गत रामनगर स्टेशन (उत्तराखंड) के पास रेलवे की जमीन के कमर्शियल डेवलपमेंट के लिए पट्टा देने के लिए बोलियां आमंत्रित की हैं. डेवलपर को पट्टे पर दी जाने वाली भूमि का कुल क्षेत्रफल 13,625 वर्ग मीटर है. भूमि को 18.87 करोड़ रुपये के आरक्षित मूल्य पर 45 वर्षों के लिए पट्टे पर दिया जाएगा. रामनगर स्टेशन के निकट विकास के लिए प्रस्तावित रेलवे भूमि का फ्लोर एरिया अनुपात (एफएआर) 2.2 है. प्रस्तावित निर्मित क्षेत्र लगभग 29,975 वर्गमीटर है. ई-बिड प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 05.09.2024 अपराह्न तीन बजे तक है.

कहां है ये जमीन
यह स्थल उत्तर और पश्चिम में रेलवे भूमि, पूर्व में 3.35 मीटर चौड़ी नहर और दक्षिण में लोक निर्माण विभाग की 9 मीटर चौड़ी ढेला सड़क से घिरा हुआ है. मास्टर प्लान में 9 मीटर चौड़ी सड़क को 30 मीटर तक चौड़ा करने के लिए चिन्हित किया गया है.

साइट विकास की संभावना

हल्द्वानी स्थित कुमाऊं शहरी नियोजन कार्यालय द्वारा विकसित रामनगर मास्टर प्लान टाउन (आरएमपीटी) के अनुसार, आरएमपीटी में 31.55 वर्ग किमी का क्षेत्र शामिल है. वर्तमान में, इस क्षेत्र का केवल लगभग 2.49 वर्ग किमी (या 7.89%) हिस्सा ही रामनगर नगरपालिका क्षेत्र के अधिकार क्षेत्र में आता है. यह महत्वपूर्ण असमानता इंगित करती है कि शहर तेजी से और व्यापक विस्तार का अनुभव कर रहा है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Lebanon में अब फटे Hezbollah के 'Walkie-Talkie', कल Pager Blast में हुई थी 12 की मौत | Breaking News
Topics mentioned in this article