बेंगलुरु में बारिश से आफत, स्कूल बंद और सड़कों पर जाम; जानें कहां कैसे हालात

बेंगलुरु में हो रही जोरदार बारिश ने लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है. भारी बारिश की वजह से स्कूल पहले ही बंद कर दिए गए. वहीं सड़कें लबालब पानी में डूबी नजर आ रही है, जिस वजह से शहर में कई जगह पर लंबा जाम लगा हुआ है.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
बेंगलुरु में भारी बारिश

बेंगलुरु शहर में भारी बारिश ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी है. पहले ही बारिश के पूर्वानुमान के कारण बुधवार को यहां के स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है. बेंगलुरु में लगातार हो रही बारिश के कारण मौसम विभाग ने अगले दो दिन के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है. एक सरकारी आदेश में कहा गया है कि छात्रों के हित में एहतियाती उपाय के तहत बेंगलुरु शहर के सभी तालुक आंगनवाड़ी केंद्र, निजी/सहायता प्राप्त प्राथमिक और उच्च विद्यालय बुधवार को बंद रहेंगे.

बारिश से सड़कों पर लगा जाम

दशहरा की छुट्टियों के कारण शहर के सरकारी स्कूल पहले से ही बंद हैं. राज्य की राजधानी बेंगलुरु सहित कर्नाटक के मध्य और दक्षिणी हिस्सों में मंगलवार तड़के से हो रही लगातार बारिश से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. कई इलाकों में जल-जमाव और यातायात जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई. बारिश के कारण सड़क जाम होने से विशेषकर बेंगलुरु में छात्रों और कार्यालय जाने वालों को काफी परेशानी हुई.

जनजीवन बुरी तरह प्रभावित

कर्नाटक में मंगलवार सुबह से हो रही लगातार बारिश के कारण राजधानी बेंगलुरु समेत राज्य के मध्य और दक्षिणी भागों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. लगातार बारिश के कारण कई इलाकों में लोगों को जलभराव और यातायात जाम का भी सामना करना पड़ा. भारी बारिश के कारण शहर की ज्यातार सड़कों पर वाहन चालकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा. वरथुर, हेब्बल, कडुबीसनहल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश के कारण कई सड़कें जलमग्न हो गईं.

Advertisement

बारिश से सड़कों पर फंसे लोग

आउटर रिंग रोड (ओआरआर) पर मान्यता टेक पार्क जैसी प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनियों और सरजापुर जैसे प्रौद्योगिकी केंद्र वाले इलाके भी बारिश से प्रभावित हुए. यातायात पुलिस के एक अधिकारी ने बताया, “मान्यता टेक पार्क के पास नागवाड़ा फ्लाईओवर पर पानी भर गया, जिसके कारण दोनों तरफ वाहनों की आवाजाही धीमी हो गयी. इसके अलावा हेनूर-बगलूर रोड, गंगानगर और राममूर्ति नगर में भी पानी भर गया. भारी बारिश के कारण पूरे शहर में यातायात धीमा हो गया.”

Advertisement

हेल्पलाइन नंबर भी जारी

बेंगलुरु में बारिश के मद्देनजर बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) ने अपने आठ क्षेत्रों में चौबीसों घंटे सातों दिन वाले विशेष नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं और बारिश से संबंधित समस्याओं की सूचना देने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर (1533) भी शुरू किया है. यातायात पुलिस के अनुसार, ओआरआर, तुमकुरु रोड और एयरपोर्ट मार्ग सहित प्रमुख सड़कों पर जाम की सूचना मिली. हुनसमरनहल्ली में बेल्लारी रोड पर भी भारी जलभराव की स्थिति बरकरार है.

Advertisement

एयरपोर्ट वाले रास्ते पर लंबा जाम

एक अधिकारी ने आग्रह किया, “हवाई अड्डे की ओर जाने वाले मार्ग पर लंबा जाम है. यात्रियों से अनुरोध है कि वे अपनी यात्रा की योजना इस जानकारी के अनुसार बनाएं और वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करें.” उन्होंने बताया, “कडुबीसनहल्ली और मराठल्ली के बीच ओआरआर पर भारी जलभराव और जाम है. आवाजाही धीमी है.” भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारियों ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से यह वर्षा हो रही है.

Advertisement

उन्होंने कहा कि राज्य के उत्तरी भागों के शुष्क क्षेत्रों में अगले 24 घंटों के दौरान इसी तरह का मौसम रहेगा. एक अधिकारी ने कहा, ‘‘यह स्थिति अगले तीन से चार दिनों तक रहेगी.'' बेंगलुरू में बारिश के कारण सड़कों पर जाम लगने से छात्रों और दफ्तर जाने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. आईएमडी ने तटीय कर्नाटक के अलावा तुमकुरू, मैसूरु, कोडागु, चिकमंगलुरु, हासन, कोलार, शिवमोगा और चिक्काबल्लापुर जिलों के लिए मौसम का ‘येलो अलर्ट' जारी किया है. यह चेतावनी मौसम की बिगड़ती स्थिति को दर्शाती है और यहां जनजीवन प्रभावित हो सकता है.

Featured Video Of The Day
DA Hike: Central Employees को दिवाली से पहले सौगात, महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की हुई बढ़ोतरी