शाम को हिंडन पहुंचीं शेख हसीना फिर हुआ क्या? जानें कल शाम से अब तक की पूरी कहानी

Bangladesh Political Crisis: शेख हसीना दुनिया में किसी भी देश पर सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली महिला हैं. मुश्किल हालातों में उनको एक बार फिर अपना सबसे अजीज दोस्त भारत याद आया. फिलहाल वह भारत में हैं, उनका अगला रास्ता क्या होगा, इस पर सबकी नजर है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

दिल्ली:

वो बांग्लादेश, जो शेख हसीना (Sheikh Hasina) के लिए कभी अपना सा था, कुछ ही घंटों में बिल्कुल बेगाना हो गया. हालात कुछ ऐसे हुए कि महज 16 घंटे के भीतर एक प्रधानमंत्री को न सिर्फ सत्ता छोड़नी पड़ी, बल्कि अपना देश भी हमेशा के लिए छोड़ना पड़ गया. नौकरी में 30 प्रतिशत आरक्षण की आग ने ऐसा विकराल रूप लिया कि शेख हसीना की सत्ता जलकर राख हो गई. बांग्लादेश में 4 अगस्त को भड़की व्यापक हिंसा ने 5 अगस्त को ऐसा तांडव मचाया कि शेख हसीना के पास देश छोड़ने के अलावा कोई दूसरा रास्ता ही नहीं बचा. ढाका छोड़ते ही शेख हसीना अपने सबसे पुराने और अजीज दोस्त भारत के पास शरण के लिए दौड़ी चली आईं. वह C-130 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट से सोमवार को वह ढाका से त्रिपुरा के अगरतला के रास्ते भारत पहुंचीं.

ये भी पढें-बांग्लादेश LIVE: बांग्लादेश में नहीं थम रही हिंसा, शेख हसीना के लंदन जाने पर आया ये अपडेट | भारत को क्यों चौकन्ना रहने की जरूरत

सोमवार शाम को 6 बजे के करीब उनका विमान गाजियाबाद के पास हिंडन एयरबेस के पास उतरा. जहां से सेना की मदद से उनको किसी सुरक्षित जगह पर पहुंचाया गया, शेख हसीना अभी कहां रुकी हैं, इसके बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है. सवाल ये भी है कि वह भारत से कहां जाएंगी.

Advertisement

शेख हसीना के भारत आने से अब तक की कहानी

  • बांग्लादेश के संकट पर कुछ ही देर में पार्लियामेंट एनेक्सी बिल्डिंग में सर्वदलीय बैठक होने जा रही है. यह सर्वदलीय बैठक केंद्र सरकार ने बुलाई है. इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर बांग्लादेश के मौजूदा हालात पर जानकारी देंगे.  
  • सूत्रों के मुताबिक किसी अन्य देश में शरण मिलने तक शेख हसीना भारत में ही रहेंगी. 
  • सोमवार को ढाका छोड़ते समय शेख हसीना ने भारत के लिए सुरक्षित रास्ते की मार्ग की मांग की थी, उनकी अपील को तुरंत स्वीकार कर लिया गया.
  • सूत्रों के मुताबिक, भारतीय वायुसेना के जेट विमानों ने शेख हसीना के भारत पहुंचते ही बांग्लादेश वायु सेना के सी-130 विमान को अपने सुरक्षा घेरे में ले लिया.
  • भारत में शेख हसीना के विमान के उतरने तक उस पर सेना ने कड़ी नजर रखी.
  • शेख हसीना जब गाजियाबाद के हिंडन एरयबेस पहुंचीं तो उसके बाद उनको एक सेफ हाउस भेज दिया गया. उनका विमान अब भी वहीं एरयबेस पर ही मौजूद है.
  • हिंडन में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, पश्चिमी वायु कमान प्रमुख एयर मार्शल पंकज मोहन सिन्हा समेत शीर्ष खुफिया और सैन्य अधिकारियों के साथ शेख हसीना से मिलने पहुंचे.
  • सूत्रों के मुताबिक, दोनों के बीच करीब 1 घंटे तक बातचीत हुई. शेख हसीना आज रात भारत में ही रहेंगी. जिस जगह पर पूर्व बांग्लादेशी पीएम रुकी हैं, वहां की सुरक्षा व्यवस्था बहुत ही सख्त कर दी गई है. 
  • भारत सरकार इस बात का पूरा ख्याल रख रही है कि शेख हसीना को यहां घर जैसा ही महसूस हो.
  • पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट समिति की बैठक में शेख हसीना के बांग्लादेश छोड़ने की घटनाओं के नाटकीय मोड़ की समीक्षा की गई. 
  • कैबिनेट बैठक में हुई चर्चा के दौरान बांग्लादेश में भारतीय नागरिकों और राजनयिकों की सुरक्षा पर मुख्य फोकस किया गया. 
  • पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली सीसीएस बैठक में अजित डोभाल मौजूद नहीं थे. इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस जयशंकर शामिल हुए.
  • बैठक में शेख हसीना की "भारत समर्थक" छवि के साथ-साथ विरोध प्रदर्शनों में भारत विरोधी तत्वों की भागीदारी की वजह से भारतीय नागरिकों और राजनयिकों  की सुरक्षा के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया गया. 

कहां जाएंगी शेख हसीना?

शेख हसीना दुनिया में किसी भी देश पर सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली महिला हैं. मुश्किल हालातों में बांग्लादेश छोड़ने के बाद वह लंदन जाने पर विचार कर रही हैं. दरअसल उनके रिश्तेदार लंदन, अमेरिका और सिंगापुर जैसे देशों में रहते हैं. शेख हसीना को जब तक अन्य देश में शरण नहीं मिलती, वह तब तक भारत में ही रह सकती हैं, ये जानकारी सूत्रों के हवाले से सामने आई है.

Advertisement