बाल्यान ने अखिलेश को लिखी चिट्ठी, किसानों का कर्ज और बिजली बिल माफ करें

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में ओला गिरने और भारी बारिश से बरबादी का पहला हिसाब लगा लिया गया है। कृषि मंत्रालय के पास मौजूद ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश के 31 ज़िलों के करीब 70 लाख हेक्टेयर खेतों में से 70 फ़ीसदी फ़सल पर असर पड़ा है, जबकि 20 लाख हेक्टेर के इलाक़े में 50 फ़ीसदी से ज़्यादा फ़सल ख़राब हो गई है।

इस तबाही को लेकर कृषि राज्यमंत्री संजीव बाल्‍यान ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को चिट्ठी लिखी है। संजीव बाल्‍यान का मानना है कि ओला गिरने से प्रभावित किसानों को हुए नुकसान का दायरा काफी बड़ा है। इसलिए ये ज़रूरी है कि उन्हें ज़्यादा मुआवज़ा देने के सात-साथ उन पर कर्ज़ का बोझ कम करने के लिए राज्य सरकारें जल्दी पहल करें।

संजीव बाल्‍यान ने एनडीटीवी से कहा, 'मैंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को चिट्ठी लिखकर गुज़ारिश की है कि ओला गिरने और भारी बारिश से प्रभावित और कर्ज़ में डूबे किसानों को राहत देने के लिए तत्काल प्रदेश सरकार एक साल का ब्याज माफ़ कर दे, उनके कर्ज़ का पुर्नगठन किया जाए। किसानों की बिजली बिल भी एक साल के लिए राज्य सरकार को माफ कर देना चाहिए।'

फिलहाल केन्द्र सरकार की इंटर-मिनिस्टीरियल टीम यूपी के प्रभाविकत इलाकों के दौरे पर है और शनिवार तक वापस लौटेगी जिसके बाद नुकसान के आंकलन के बाद मुआवज़े पर विचार होगा। फिलहाल बर्बाद हो चुके किसानों के सामने सबसे बड़ा सवाल यही है कि वो अगले एक साल तक क़र्ज़ कैसे चुकाएंगे। अपने अनुभव से सबको मालूम है, मुआवज़ों के एलान और मुआवज़ा मिलने में भी काफ़ी फ़ासला होता है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com