महीनों रेकी, फुल प्रूफ प्लान, 3 शार्प शूटरों को काम... मास्टरमाइंड ने ऐसे दिया बाबा सिद्दीकी हत्याकांड को अंजाम

गिरफ्तार शूटरों ने पुलिस को बताया कि शिवकुमार गिरोह का मुखिया था. पूछताछ के दौरान उन्होंने खुद को निर्दोष बताया और कहा कि सिर्फ शिवकुमार ही जानता था कि हत्या के पीछे का मास्टरमाइंड कौन था.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
मुंबई:

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की शनिवार को गोली मारकर हत्या करने वाले तीन लोगों ने उनकी सुरक्षा में तैनात पुलिस कांस्टेबल पर मिर्च पाउडर फेंक दिया था. सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है. तीन बार के विधायक रहे बाबा सिद्दीकी की शनिवार शाम मुंबई के बांद्रा ईस्ट में अपने बेटे और विधायक जीशान सिद्दीकी के कार्यालय से बाहर निकले समय हत्या कर दी गई थी.

तीन शूटरों में से दो हरियाणा के रहने वाले 23 साल के गुरमेल बलजीत सिंह और उत्तर प्रदेश के 19 साल के धर्मराज कश्यप को गिरफ्तार कर लिया गया है. वहीं तीसरा शूटर उत्तर प्रदेश का शिवकुमार गौतम अभी भी फरार है.

हमलावरों ने योजना बनाई थी कि गुरमेल और धर्मराज दशहरा जुलूस और आतिशबाजी की आड़ में 66 साल के राकांपा नेता बाबा सिद्दीकी को गोली मारेंगे. हालांकि, उनके आसपास लोगों की भीड़ और सुरक्षा को देखने के बाद शिवकुमार ने कहा कि वो पहले गोली मारेगा.

तीनों शूटर अपने साथ मिर्च पाउडर और काली मिर्च स्प्रे भी ले गए थे. जैसे ही शिवकुमार ने बाबा सिद्दीकी पर गोलियां चलाईं, उन्होंने पुलिस कांस्टेबल पर मिर्च पाउडर फेंक दिया. इसके बाद शिवकुमार भीड़ में छिपकर भाग गया, लेकिन गुरमेल सिंह और धर्मराज कश्यप पकड़े गए. उनके पास से दो पिस्तौल और 28 जिंदा कारतूस बरामद किए गए.

बाबा सिद्दीकी को जो सुरक्षा प्रदान की गई थी, उसमें उन्हें तीन पुलिस कांस्टेबल आवंटित किए गए थे, जो तीन शिफ्टों में काम करते थे. गोलीबारी के समय बाबा सिद्दीकी के साथ एक पुलिसकर्मी भी था.

सूत्रों के मुताबिक, गिरफ्तार शूटरों ने पुलिस को बताया कि शिवकुमार गिरोह का मुखिया था. पूछताछ के दौरान उन्होंने खुद को निर्दोष बताया और कहा कि सिर्फ शिवकुमार ही जानता था कि हत्या के पीछे का मास्टरमाइंड कौन था.

इधर गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के गिरोह ने बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी ली है. सूत्रों के मुताबिक, आरोपियों ने दावा किया है कि वे लॉरेंस बिश्नोई के लिए काम करते हैं. गुजरात के साबरमती जेल में बंद बिश्नोई बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के मुंबई आवास के बाहर गोलीबारी की घटना में भी शामिल था, जो बाबा सिद्दीकी के करीबी दोस्त माने जाते हैं.

बताया जा रहा है कि हमलावर कई महीनों से बाबा सिद्दीकी पर नज़र रख रहे थे. वो उनके आवास और कार्यालय की टोह ले रहे थे. सभी को हमले के लिए एडवांस में ​​50-50 हजार रुपये दिए गए थे और घटना से कुछ दिन पहले ही उन्हें हथियार पहुंचाए गए थे.

Advertisement
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को कहा कि बाबा सिद्दीकी हत्याकांड के तीसरे आरोपी को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि चाहे वो बिश्नोई गिरोह हो या कोई अंडरवर्ल्ड गिरोह, हम किसी को नहीं बख्शेंगे.

रविवार शाम को, मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने मामले में एक और साजिशकर्ता 28 साल के प्रवीण लोनकर को भी पुणे से गिरफ्तार किया है. पुलिस ने कहा कि वे उसके भाई शुभम लोनकर की भी तलाश कर रहे हैं. इन्हीं दोनों भाइयों ने बाबा सिद्दीकी की हत्या की साजिश रची थी, और शिवकुमार और कश्यप को साजिश में शामिल किया था.

Featured Video Of The Day
Mumbai में बाबा सिद्दीकी हत्याकांड की जांच तेज, जानिए क्या है 6 शहरों का हत्या से कनेक्शन