लद्दाख से ITBP ने की 'हर घर तिरंगा' अभियान की शुरुआत, 10 दिनों में 400 किलोमीटर की दूरी करेगी तय

Azadi ka Amrit Mahotsav: इस अभियान को लेह, लद्दाख आईटीबीपी के डीजी संजय अरोरा, डीजी आईटीबीपी द्वारा झंडी दिखाकर रवाना किया गया.

Advertisement
Read Time: 6 mins
'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत देश भर में 20 करोड़ से अधिक घरों पर तिरंगा फहराया जाएगा.
लद्दाख:

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने लेह लद्दाख से एक उत्तर पश्चिम सीमांत आईटीबीपी माउंटेन टेरेन बाइक (एमटीबी) अभियान की शुरूआत की है. इस अभियान के दौरान टीम आजादी का अमृत महोत्सव (azadi ka amrit mahotsav) के संदेश का प्रचार-प्रसार करेगी और 'हर घर तिरंगा' अभियान पर जागरूकता भी फैलाएगी. यह अभियान लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाकों से होते हुए कराकोरम दर्रे तक पहुंचेगा और 7 अगस्त, 2022 को लेह लौटेगा.

30 टीम सदस्यों वाले इस अभियान को लेह, लद्दाख आईटीबीपी के डीजी संजय अरोरा, डीजी आईटीबीपी द्वारा झंडी दिखाकर रवाना किया गया. एडीजी, पश्चिमी कमान  मनोज सिंह रावत, और आईजी नॉर्थ वेस्ट फ्रंटियर लहरी दोरजी ल्हाटू भी इस अवसर पर उपस्थित थे. इस मौके पर डीजी आईटीबीपी ने बाइक सवारों और टीम के अधिकारियों से बातचीत की.

टीम लेह, लद्दाख की वापसी यात्रा शुरू करने से पहले 10 दिनों में लगभग 400 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए कराकोरम दर्रे (18,176 फीट) पर पहुंच जाएगी. 1962 में स्थापित, ITBP भारत-चीन सीमाओं के 3488 किलोमीटर दुरूह सीमा क्षेत्र की निगरानी करती है.

ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति चुने जाने के बाद द्रौपदी मुर्मू को राहुल गांधी समेत इन नेताओं ने दी बधाई

केंद्र सरकार के 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत अगले महीने तीन दिनों तक देश भर में 20 करोड़ से अधिक घरों पर तिरंगा फहराया जाएगा. कार्यक्रम के तहत 13 से 15 अगस्त तक जनभागीदारी से घरों के ऊपर तिरंगा फहराया जाएगा और सरकारी एवं निजी प्रतिष्ठान भी इसमें शामिल होंगे. इतना ही नहीं 22 जुलाई से सभी राज्य सरकारों की वेबसाइट के होमपेज पर राष्ट्रीय ध्वज दिखाई देगा. जबकि नागरिकों को भी अपने फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया अकाउंट पर तिरंगा प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

VIDEO: द्रौपदी मुर्मू देश की नई राष्ट्रपति, समर्थकों में जश्न का माहौल; पीएम मोदी ने दी बधाई

Featured Video Of The Day
Team India के Delhi पहुंचने के बाद कप्तान Rohit Sharma ने काटा केट | T20 World Cup
Topics mentioned in this article