आयुष्मान भारत योजना: पहले से किस तरह अलग है यह स्कीम, बुजुर्गों को मिलेंगे क्या-क्या फायदे, डिटेल में जानें

Ayushman Bharat Health Scheme: देश में रहने वाले 70 साल या उससे अधिक उम्र के बुजुर्गों को ये फिक्र करने की जरूरत नहीं है कि बीमार पड़े तो इलाज कैसे होगा. अगर आपके पास जमा पूंजी नहीं भी है तो भी आपको अच्छे अस्पताल में इलाज मिलेगा, वो भी बिल्कुल मुफ्त.

Advertisement
Read Time: 4 mins
A
दिल्ली:

केंद्र सरकार ने बुजुर्गों को बड़ा तोहफा दिया है. देश में अब 70 साल से ज्यादा उम्र वाले दादा-दादी को केंद्र सरकार की मुफ्त इलाज योजना का फायदा मिलेगा. आयुष्मान भारत हेल्थ स्कीम (Ayushman Bharat Yojana) में अब 70 प्लस एज ग्रुप की भी एंट्री हो गई है. इसे बुजुर्गों के लिए मोदी सरकार का बड़ा तोहफा माना जा रहा है.

ये भी पढ़ें-आयुष्मान भारत में अब 70 प्लस की भी होगी एंट्री, मुफ्त इलाज के साथ मिलेगा 5 लाख का अतिरिक्त बीमा

  •  आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना के तहत अब 70 साल से ऊपर के लोगों को भी मुफ्त इलाज दिया जाएगा. सरकार के मुताबिक, इस योजना के तहत  6 करोड़ सीनियर सिटिजंस को 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त में मिल सकेगा. इसके साथ ही उनको प्रति परिवार 5 लाख रुपये का फ्री हेल्थ इंश्योरेंस कवर भी दिया जाएगा.
  • पहले से आयुष्मान भारत योजना का फायदा ले रहे परिवारों में अगर कोई भी व्यक्ति 70 साल से ज्यादा उम्र का है, तो उनको 5 लाख रुपए सालाना का अतिरिक्त टॉप-अप दिया जाएगा, ये शेयर्ड हेल्थ कवर होगा.
  • जो परिवार मौजूदा समय में आयुष्मान भारत योजना के दायरे में नहीं हैं, लेकिन उनके परिवार में 70 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग हैं, तो उनको इस योजना का फायदा दिया जाएगा. बुजुर्ग शख्स को हर साल 5 लाख रुपए का शेयर्ड कवर मिलेगा.
  • अगर 70 साल से ज्यादा उम्र का कोई कपल आयुष्मान भारत की इस कैटेगरी में आता है, तो 5 लाख रुपए का बीमा कवर पति-पत्नी दोनों के लिए एक ही होगा. मिडिल क्लास और अपर क्लास दोनों ही इसका फायदा ले पाएंगे. 
  • आयुष्मान भारत हेल्थ स्कीम का फायदा 70 साल की उम्र का कोई भी बुजुर्ग ले सकेगा, उसकी सामाजिक और आर्थिक स्थिति चाहे जो भी हो. इसका उस पर कोई असर नहीं पड़ेगा. इस एज ग्रुप का हर बुजुर्ग इस योजना का फायदा लेने का पात्र होगा.
  • केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को मोदी कैबिनेट के इस फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि योजना का लाभ उठाने के पात्र वरिष्ठ नागरिकों को AB PM-JAY के तहत एक नया अलग कार्ड जारी किया जाएगा. इसी कार्ड को दिखाकर वह मुफ्त इलाज ले सकेंगे.
  •  निजी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी या कर्मचारी राज्य बीमा योजना के तहत आने 70 साल या उससे ज्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिक भी  AB PM-JAY के तहत फायदा लेने के लिए पात्र होंगे.

स्कीम चुनने का ऑप्शन जानिए

70 साल या उससे ज्यादा उम्र के वो लोग, जो पहले से ही केंद्र सरकार की हेल्थ स्कीम (CGHS), पूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ECHS), और आयुष्मान केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) जैसी अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का लाभ ले रहे हैं,उनके पास चुनने का ऑप्शन होगा. वह या तो अपनी मौजूदा योजना को चुन सकते हैं या फिर AB PM-JAY का विकल्प ले सकते हैं.

AI फोटो.

आयुष्मान भारत स्कीम: किन अस्पतालों में मिलेगा इलाज?

केंद्र सरकार ने नेशनल हेल्थ पॉलिसी के तहत आयुष्मान भारत स्कीम साल 2017 में लॉन्च की थी.  इस स्कीम के तहत देशभर के चुनिंदा सरकारी और निजी अस्पतालों में इलाज करवाया जा सकता है. इस स्कीम के तहत अस्पताल में भर्ती होने के 10 दिन पहले और बाद के खर्च के रिफंड का नियम है. अब तक 5 करोड़ से ज्यादा लोग इस स्कीम का फायदा ले चुके हैं. खास बात यह है कि मेडिकल टेस्ट, ऑपरेशन, दवाइयां और यहां तक कि ट्रांसपोर्ट पर होने वाला खर्च भी इस स्कीम में शामिल है. 
 

Featured Video Of The Day
Modi 3.0 100 Days Complete: पहले 100 दिन का रिपोर्ट कार्ड, तीसरा कार्यकाल बनाएगा रिकॉर्ड?