अयोध्‍या के एयरपोर्ट की पहली तस्‍वीरें आई सामने, मंदिर की तरह डिजाइन, नक्‍काशीदार खंभे और... 

अयोध्या एयरपोर्ट को मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट कहा जाएगा. यहां पर व्यस्ततम समय में एयरपोर्ट की क्षमता 750 से अधिक यात्रियों की होगी और हर घंटे चार विमानों की आवाजाही होगी. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
राम मंदिर निर्माण से अयोध्या में पर्यटन बढ़ने की उम्मीद है.
नई दिल्‍ली:

राम मंदिर (Ram Mandir) के उद्घाटन से पहले तैयार होने वाला अयोध्या का एयरपोर्ट (Ayodhya Airport) वास्‍तुशिल्‍प की दृष्टि से एक चमत्‍कार होगा. निर्माणाधीन एयरपोर्ट पर पहली नजर डालने से पता चलता है कि यह शहर की समृद्ध विरासत और संस्कृति को दर्शाता है. करीब 250 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे इस एयरपोर्ट का डिजाइन मंदिर वास्तुकला की नागर शैली से प्रेरित है. रामायण से प्रेरित नक्काशीदार स्तंभों और कलाकृतियों के साथ दो मंजिला एयरपोर्ट अयोध्या में आने वाले लोगों का स्वागत करने के लिए तैयार हो रहा है. 

एयरपोर्ट के मुख्य प्रवेश द्वार पर एक भव्य सीढ़ीदार 'शिखर' होगा, जो मंदिर की सबसे ऊंची संरचना होती है. टर्मिनल की छत को सपोर्ट देने वाले मेगा कॉलम रामायण के विभिन्‍न 'कांड' (प्रमुख घटनाओं) का प्रतीक होंगे. इस तरह के प्रतीकवाद के साथ यह एयरपोर्ट अयोध्या की समृद्ध संस्कृति और आधुनिक सुविधाओं का आदर्श मिश्रण होगा.  

Advertisement
व्‍यस्‍ततम समय में 750 से अधिक यात्रियों की क्षमता 

अयोध्या एयरपोर्ट को मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट कहा जाएगा. यहां पर व्यस्ततम समय में एयरपोर्ट की क्षमता 750 से अधिक यात्रियों की होगी और हर घंटे चार विमानों की आवाजाही होगी.

सीएम योगी ने किया था एयरपोर्ट का दौरा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुछ दिन पहले एयरपोर्ट का दौरा किया था और कहा कि अयोध्या "नए भारत के प्रतीक" के रूप में उभर रहा है. उन्होंने कहा था, ''शुरुआत में अयोध्या में 178 एकड़ में फैली एक साधारण हवाई पट्टी थी, हालांकि अब इसे एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में विकसित किया जा रहा है.''

इस महीने के अंत तक तैयार हो जाएगा एयरपोर्ट : सिंधिया 

उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 8 दिसंबर को कहा था कि इस महीने के अंत तक एयरपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे.

Advertisement
अयोध्‍या में पर्यटन को गति मिलने की उम्‍मीद 

राम मंदिर निर्माण से अयोध्या में पर्यटन बढ़ने की उम्मीद है. अगले साल 22 जनवरी को पीएम मोदी राम मंदिर का उद्घाटन करेंगे. उम्‍मीद की जा रही है कि यह एयरपोर्ट अयोध्‍या के पर्यटन में वृद्धि करेगा. 

ये भी पढ़ें :

* "करोड़ों भारतीयों का सपना..." : महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे ने राम मंदिर निर्माण के लिए PM मोदी का किया धन्यवाद
* अयोध्या के राम मंदिर के गर्भगृह की तस्वीर आई सामने, अगले महीने होगी प्राण प्रतिष्ठा
* भगवान राम 22 जनवरी को लोगों के दिलो-दिमाग में लौट आएंगे : RSS के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले

Advertisement
Featured Video Of The Day
India Wins T20 World Cup 2024: President Droupadi Murmu ने दी Team India को जीत की बधाई
Topics mentioned in this article