चुनावों में फिर हार की ओर कांग्रेस, पंजाब से निकली सत्ता, पार्टी नेताओं ने की 'आमूलचूल बदलाव' की बात

Election 2022 Results: कांग्रेस पंजाब में अपना कम से कम आधा वोट गंवाने की राह पर है. गोवा में भी कांग्रेस की उम्मीदों पर पानी फिरता दिख रहा है क्योंकि बीजेपी वहां बहुमत के करीब दिख रही है. यूपी में पहले सी कांग्रेस की हालत पतली है. उत्तराखंड में उम्मीद थी लेकिन वहां भी बीजेपी बाजी मारती दिख रही है.

Advertisement
Read Time: 6 mins

कांग्रेस पंजाब में अपना कम से कम आधा वोट गंवाने की राह पर है.

नई दिल्ली:

पंजाब, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश और गोवा विधान सभा चुनावों में कांग्रेस की हार के बीच पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने चुनावी पराजय की एक नई सीरीज के बाद पार्टी में "आमूलचूल बदलाव" की बात कही है.

आज जैसे ही पांच राज्यों के चुनावों के लिए वोटों की गिनती शुरू हुई, उत्तर प्रदेश में सत्ताधारी बीजेपी ने भारी बढ़त ले ली और दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (आप) ने पंजाब में कांग्रेस को पीछे धकेल दिया. वहां बहुमत के साथ आप सरकार बनाने की दिशा में आगे बढ़ रही है. पंजाब में कांग्रेस का हाल यह है कि राज्य के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिद्धू अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में पीछे चल रहे थे.

UP Election Results 2022 LIVE: UP में Exit Poll अनुमानों से भी आगे निकली BJP, देखें- पल पल की अपडेट

कांग्रेस पंजाब में अपना कम से कम आधा वोट गंवाने की राह पर है. गोवा में भी कांग्रेस की उम्मीदों पर पानी फिरता दिख रहा है क्योंकि बीजेपी वहां बहुमत के करीब दिख रही है. यूपी में पहले सी कांग्रेस की हालत पतली है. उत्तराखंड में उम्मीद थी लेकिन वहां भी बीजेपी बाजी मारती दिख रही है.

 कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, "अगर हम सभी पांच राज्यों में हार जाते हैं, तो हमें पार्टी में आमूलचूल सुधार और पुनर्गठन के बारे में सोचना होगा." पंजाब में अमरिंदर सिंह की जगह चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनाने के कांग्रेस के फैसले से जुड़े एक सवाल के जवाब में सिंघवी ने कहा कि पार्टी ने "मजबूत, लेकिन शायद अप्रिय निर्णय" लिए हैं.

एक अन्य कांग्रेस नेता शमा मोहम्मद ने कहा. "पंजाब  हमारा अपना है. हम इसे अपने पास रख सकते हैं, ऐसा अनुमान था लेकिन हम गलत हो गए."