मिज़ोरम यात्रा के खिलाफ जारी एडवायज़री वापस लेगा असम, सीमा विवाद के बाद दोनों राज्यों के बीच हुई वार्ता

सीमा पर हुई झड़पों के बाद असम और मिजोरम के बीच तनाव कुछ कम हो रहा है. असम ने कहा है कि वह मिज़ोरम यात्रा के खिलाफ जारी एडवायज़री को वापस लेना. दोनों राज्‍यों के बीच सीमा विवाद के बाद पहले राउंड की वार्ता हुई है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
A

सीमा पर हुई झड़पों के बाद असम और मिजोरम के बीच तनाव कुछ कम होेने के संकेत हैं.असम ने कहा है कि वह मिज़ोरम यात्रा के खिलाफ जारी एडवायज़री को वापस लेना. दोनों राज्‍यों के बीच सीमा विवाद के बाद पहले राउंड की वार्ता हुई है.पहले राउंड की बातचीत के बाद मिजोरम ने हिंसा में छह पुलिसकर्मियों की मौत पर अफसोस जताया. गौरतलब है कि असम-मिजोरम सीमा पर हुई हिंसा के बाद असम सरकार ने पिछले सप्‍ताह राज्‍य के लोगों को सलाह दी थी कि वे मिजोरम की यात्रा न करें. सरकार ने कहा था कि असम की जनता की सुरक्षा के लिए कोई खतरा मोल नहीं किया जा सकता. पिछले दिनों दोनों राज्यों के विवादित सीमा क्षेत्र पर हिंसा भड़की थी. इस हिंसा में छह पुलिसकर्मियों और एक आम नागरिक को जान गंवानी पड़ी थी.हिंसा में 40 से अधिक लोग घायल भी हुए थे. 

"सदभावना के संकेत", असम ने मिजोरम के सांसद के खिलाफ केस वापस लिया

असम सरकार द्वारा पिछले सप्‍ताह जारी एडवाइज़री में कहा गया था, " हिंसा की घटना के बाद भी, कुछ मिज़ो नागरिक समाज, छात्र और युवा संगठन लगातार असम राज्य और उसके लोगों के खिलाफ भड़काऊ बयान जारी कर रहे हैं. असम पुलिस के पास उपलब्ध वीडियो फुटेज से यह पता चला है कि कई नागरिक भारी हथियारों से लैस हैं." राज्य सरकार ने कहा था कि इसके मद्देनजर असम के लोगों को मिजोरम की यात्रा न करने की सलाह दी जाती है और जो लोग काम से संबंधित मजबूरियों के चलते मिजोरम में रह रहे हैं, उन्हें "अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए".

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: अलगाववादियों से समझौता नहीं: BJP | NDTV India