60 दिनों में पैसा दोगुना करने का करता था वादा! असम में 2,200 करोड़ रुपये के स्कैम का भंडाफोड़

पुलिस ने बताया कि आरोपी लोगों को अपनी शानदार लाइफस्टाइल से फंसाता था, अपने इंवेस्टर्स से 30 प्रतिशत का रिटर्न 60 दिनों के अंदर दिलवाने का दावा करता था.

Advertisement
Read Time: 2 mins
(

असम पुलिस ने बुधवार को 2,200 करोड़ रुपये के एक बड़े वित्तीय घोटाले का पर्दाफाश किया, जिसमें दलालों ने लोगों का पैसा दोगुना करने का दावा करके ऑनलाइन शेयर बाजार में धोखाधड़ी की थी. पुलिस ने इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया है, डिब्रूगढ़ के 22 वर्षीय ऑनलाइन व्यापारी विशाल फुकन और गुवाहाटी के स्वप्निल दास. हालांकि, कथित तौर पर पूरे राज्य में फैले इस घोटाले में कई और गिरफ्तारियां होने की उम्मीद है. 

पुलिस ने बताया कि फुकन जो लोगों को अपनी शानदार लाइफस्टाइल से फंसाता था, अपने इंवेस्टर्स से 30 प्रतिशत का रिटर्न 60 दिनों के अंदर दिलवाने का दावा करता था. उसने चाक नकली कंपनी बनाई थी और साथ ही उसने असम की फिल्म इंडस्ट्री में भी इंवेस्टमेंट किया था और कई प्रोपर्टी उसके नाम पर हैं. 

पुलिस ने डिब्रूगढ़ में उनके घर पर छापा मारा और करोड़ों के घोटाले से जुड़े दस्तावेज जब्त किए. पुलिस अब असमिया कोरियोग्राफर सुमी बोरा की तलाश कर रही है, जो कथित तौर पर फुकन के नेटवर्क से जुड़ी हुई है. मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने लोगों से ऑनलाइन और स्टॉक मार्केट में होने वाले फ्रॉड को लेकर से सावधान रहने के लिए कहा है. 

उन्होंने कहा, "मैं लोगों को बताना चाहता हूं कि ऑनलाइन ट्रेडिंग फर्मों के माध्यम से शेयर बाजार में पैसा लगाने की ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है. धोखेबाज लोगों को गुमराह कर रहे हैं. मैं लोगों से धोखेबाजों से दूर रहने का आग्रह करता हूं. पुलिस ने अब अवैध दलालों के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं. हम राज्य में पूरे रैकेट का भंडाफोड़ करने की कोशिश करेंगे." उन्होंने कहा कि पुलिस ने राज्य में अवैध ऑनलाइन ट्रेडिंग पर कार्रवाई शुरू कर दी है.

मुख्यमंत्री का यह बयान उन रिपोर्टों के बाद आया है जिनमें दावा किया गया था कि कई ऑनलाइन ट्रेडिंग कंपनियां सेबी या आरबीआई के दिशानिर्देशों का पालन किए बिना राज्य में कारोबार कर रही हैं

Featured Video Of The Day
Lebanon Pager Blast: पहले पेजर फिर वॉकी टॉकी, क्या हमलों के पीछे Israel की खुफिया Agency Mossad?