"अशोक चव्हाण ने क्‍यों छोड़ी कांग्रेस...?" संजय निरुपम ने बताया

अशोक चव्हाण ने सोमवार सुबह महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नाना पटोले को अपना इस्तीफा सौंप दिया. साथ ही, पत्र में अशोक चव्हाण ने पूर्व विधायक के रूप में अपने पद का उल्लेख किया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
अशोक चव्हाण साधन संपन्न, कुशल संगठनकर्ता, जमीन पर गहरी पकड़ रखते हैं...
नई दिल्‍ली:

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण के कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद, कांग्रेस के पूर्व राज्यसभा सांसद संजय निरुपम ने दावा किया कि चव्हाण महाराष्ट्र के एक नेता के वर्किंग स्‍टाइल से परेशान थे. निरुपम ने कहा, "अशोक चव्हाण निश्चित रूप से पार्टी के लिए एक 'संपत्ति' थे. कुछ लोग उन्हें बोझ बता रहे हैं, कुछ ईडी को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं, यह सब जल्दबाजी में की गई प्रतिक्रिया है. वह मूल रूप से महाराष्ट्र के एक नेता की कार्यशैली से बहुत परेशान थे." 

मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष ने यह भी दावा किया कि अगर पार्टी ने उनकी शिकायतों पर ध्यान दिया होता तो वह इस्तीफा नहीं देते. निरुपम ने कहा, "उन्होंने (चव्हाण) समय-समय पर शीर्ष नेतृत्व को यह जानकारी दी थी. अगर उनकी शिकायतों को गंभीरता से लिया गया होता, तो यह स्थिति नहीं होती."

Advertisement

पूर्व मुख्यमंत्री की प्रशंसा करते हुए, संजय निरुपम ने कहा, "अशोक चव्हाण साधन संपन्न, कुशल संगठनकर्ता, जमीन पर गहरी पकड़ रखते हैं और एक गंभीर नेता हैं. पिछले साल जब भारत जोड़ो यात्रा पांच दिनों के लिए नांदेड़ में थी, तो पूरे नेतृत्व ने उनकी क्षमता को प्रत्यक्ष रूप से देखा था." उन्होंने कहा, "उनका कांग्रेस छोड़ना हमारे लिए बड़ी क्षति है. इसकी भरपाई कोई नहीं कर पाएगा. उनकी देखभाल की जिम्मेदारी हमारी ही थी."

अशोक चव्हाण ने सोमवार सुबह महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नाना पटोले को अपना इस्तीफा सौंप दिया. साथ ही, पत्र में अशोक चव्हाण ने पूर्व विधायक के रूप में अपने पद का उल्लेख किया. पूर्व एमपीसीसी अध्यक्ष ने 1987 से 1989 तक लोकसभा सांसद के रूप में भी कार्य किया और मई 2014 में निचले सदन के लिए फिर से चुने गए.

वह 1986 से 1995 तक महाराष्ट्र प्रदेश युवा कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष और महासचिव थे. उन्होंने 1999 से शुरू होकर मई 2014 तक तीन कार्यकाल तक महाराष्ट्र विधानसभा में कार्य किया. उन्होंने 8 दिसंबर, 2008 से 9 नवंबर, 2010 तक महाराष्ट्र राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया. 9 नवंबर, 2010 को, कांग्रेस पार्टी ने उन्हें आदर्श हाउसिंग सोसाइटी घोटाले से संबंधित भ्रष्टाचार के आरोपों पर पद से इस्तीफा देने के लिए कहा. 

ये भी पढ़ें :-

Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi Speech: हिन्दू वाले बयान पर लोकसभा में हंगामा जानिए Amit Shah ने क्या कहा?
Topics mentioned in this article