सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे अगले महीने नेपाल की यात्रा करेंगे

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे (General Manoj Pandey) चार सितंबर से पांच दिवसीय नेपाल (Nepal) यात्रा पर जाएंगे और दोनों देशों की रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करने की संभावनाओं पर मंथन करेंगे.

Advertisement
Read Time: 6 mins
जनरल पांडे ने भारत यात्रा पर आए दक्षिण अफ्रीकी समकक्ष लेफ्टिनेंट जनरल लॉरेंस खुलेकानी से मुलाकात की.  
नई दिल्ली:

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे (General Manoj Pandey) चार सितंबर से पांच दिवसीय नेपाल (Nepal) यात्रा पर जाएंगे और दोनों देशों की रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करने की संभावनाओं पर मंथन करेंगे. इस बीच, जनरल पांडे ने मंगलवार को भारत की यात्रा पर आए अपने दक्षिण अफ्रीकी समकक्ष लेफ्टिनेंट जनरल लॉरेंस खुलेकानी मब्था से मुलाकात की और दोनों देशों की सेनाओं के बीच सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की. आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि सेना प्रमुख की चार से आठ सितंबर के बीच होने वाली नेपाल यात्रा के दौरान वहां के शीर्ष सैन्य और नागरिक प्रशासन के अधिकारियों से मुलाकात कर गहन चर्चा करने का कार्यक्रम है, जिनमें उनके नेपाली समकक्ष प्रभुराम शर्मा भी शामिल हैं जिनसे सैन्य सहयोग से जुड़े मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है.  

Advertisement

उन्होंने बताया कि वर्ष 1950 से चली आ रही परंपरा के तहत जनरल पांडे को काठमांडू में आयोजित कार्यक्रम में नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी नेपाल के मानद जनरल पद से सम्मानित करेंगी. भारत भी इसी प्रकार नेपाल के सेना प्रमुख को भारतीय सेना के मानद जनरल पद से सम्मानित करता है. वहीं, भारत के पांच दिवसीय यात्रा पर आए दक्षिण अफ्रीकी सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल लॉरेंस खुलेकानी मब्था ने मंगलवार को जनरल पांडे से मुलाकात की.  भारतीय सेना ने ट्वीट किया,‘‘सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने दक्षिण अफ्रीकी सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट लॉरेंस खुलेकानी मब्था का गर्मजोशी से स्वागत किया और दोनों सेनाओं के बीच रक्षा सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की. ''लेफ्टिनेंट जनरल मब्था को बातचीत से पहले गारद सलामी भी दी गई. 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Virat Kohli, Rohit Sharma, Ravindra Jadeja और Rahul Dravid ने कहा अलविदा