"महाभारत का ज्ञान भी एक्सिडेंटल..." : जब अनुराग ठाकुर और राहुल गांधी में हुई तीखी बहस

अनुराग ठाकुर ने कहा कि रियल नेता बनने के लिए सच बोलना पड़ता है. कुछ लोग एक्सिडेंटल हिन्दू हैं और महाभारत का ज्ञान भी एक्सिडेंटल है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

लोकसभा का बजट सत्र जारी है. पक्ष और विपक्ष की तरफ से बजट पर चर्चा के दौरान एक-दूसरे पर जमकर हमले हो रहे हैं. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने सोमवार को सदन में कहा था कि भाजपा ने भारत की जनता को चक्रव्यूह में फंसाया है. राहुल गांधी ने कहा कि जो महाभारत में सालों पहले जो अभिमन्यु के साथ किया गया था, वहीं आज भारत की जनता के साथ किया जा रहा है. मंगलवार को बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने राहुल गांधी पर बिना नाम लिए पलटवार किया. उन्होंने कहा कि बजट पर चर्चा के दौरान एक नेता ने कमल पर कटाक्ष किया ना जाने कमल से क्या विरोध है. कमल शब्द का प्रयोग राजीव शब्द के लिए भी तो होता है.

अनुराग ठाकुर ने कहा कि हमारा चिह्न कमल है और जनता ने लगातार तीसरी बार सत्ता में बिठाने का काम किया है. कमल का मतलब राजीव होता है. आप जानते हैं ना ये किसका नाम है. इन्होंने कमल को हिंसा के साथ जोड़ने की बात कही. मां लक्ष्मी का आसन भी कमल है. हमारा राष्ट्रीय पुष्प भी कमल है. 

 कुछ लोग एक्सिडेंटल हिन्दू हैं: अनुराग ठाकुर
अनुराग ठाकुर ने कहा कि रियल नेता बनने के लिए सच बोलना पड़ता है. कुछ लोग एक्सिडेंटल हिन्दू हैं और महाभारत का ज्ञान भी एक्सिडेंटल है. अनुराग ठाकुर ने कहा कि अभिमन्यु की हत्या 7 महारथियों ने की थी, लेकिन राहुल जी बार बार 6 महारथी कह रहे थे. जयद्रथ, दुर्योधन, कर्ण, दुशासन, द्रोणाचार्य, कृपाचार्य , शकुनी लेकिन राहुल ने कभी महाभारत ना पढ़ी है ना शायद देखी है. अंकल सैम ने ये भाषण लिखकर दिया, कहीं से पर्ची बनकर आई, पढ़ दिए. वे कूल डूड बनने का प्रयास कर रहे थे.

Advertisement

खैर कल के बाद महाभारत एक बार फिर पढ़ने के लिए प्रेरित हुआ. उनकी पार्टी के सांसद ने इस पर किताब लिखी है-द ग्रेट इंडियन नोवल... राहुल जी को महाभारत और चक्रव्यूह के बारे में विस्तृत जानकारी लेने के लिए उनसे संपर्क कर सकते हैं. शशि थरूर बता सकते हैं. महाभारत और भारत के स्वतंत्रता संग्राम को लेकर जो संघर्ष उस किताब में लिखा गया है. इसमें पात्र क्या-क्या हैं? राहुल जी को जब ये पता चलेगा कि इसमें दुर्योधन कौन है  धृतराष्ट्र किसे बताया गया है.. तो उन पर (शशि थरूर) कार्रवाई ना हो जाए. इस उपन्यास के मुताबिक- कौरव पार्टी वही है, जिसके आप सर्वेसर्वा हैं.

Advertisement

अनुराग ठाकुर ने कहा कि ये संविधान दिखाते हैं, पढ़ते नहीं हैं. कितने पन्ने होते हैं ये भी नहीं बता पाएंगे. इसकी प्रस्तावना तक नहीं बता पाए. आप क्या करते हो कुछ बताया करो. कल से ये हलवा बांट रहे हैं. असत्य के पैर नहीं होते. ये असत्य कांग्रेस के कंधे पर सवार होता है, जिसे संसदीय कार्य में रुचि ना हो, जिनको कुछ पता नहीं वो बात करते हैं. बताइये हलवा किसको मिला. जीप, बोफोर्स नेशनल हेराल्ड घोटाले का हलवा किसने खाया, 2 जी, कोयला घोटाला, चारा घोटाला ,यूरिया स्कैम का हलवा किसने खाया, बताइये.

Advertisement

अनुराग ठाकुर के बयान पर राहुल गांधी ने क्या कहा?
अनुराग ठाकुर के हमले के बाद राहुल गांधी ने कहा कि आप लोग मेरा जितना अपमान करना चाहते हैं खुशी से करिए. मगर एक बात मत भूलिए जातिगत जनगणना को हम यहां पास करके दिखाएंगे. जो भी इस देश में दलितों की आदिवासियों की पिछड़ों की बात उठाता है उसको गालियां मिलती हैं. मैं ये सब गालियां ख़ुशी से खाऊंगा. महाभारत में अर्जुन को सिर्फ़ मछली की आंख दिख रही थी. मुझे भी सिर्फ़ मछली की आंख दिख रही है. हम जातिगत जनगणना करवा के दिखाएंगे.  अनुराग ठाकुर जी ने मुझे गाली दी है, अनुराग ठाकुर जी ने मेरा अपमान किया है. मगर मुझे अनुराग ठाकुर से कोई  माफ़ी नहीं चाहिए. मैं लड़ाई लड़ रहा हूं जितनी आपको गाली देनी है , मैं आपसे माफ़ी नहीं मंगवाऊंगा … मुझे आपकी माफ़ी नहीं चाहिए.

Advertisement

ये भी पढ़ें:-

स्पीकर को चैलेंज करते हैं, सदन नियम से चलता है... जब राहुल गांधी पर जमकर बरसे किरेन रिजिजू

Featured Video Of The Day
Ganpati Visarjan Mumbai: गणपति विसर्जन के लिए BMC की क्या हैं खास तैयारियां?
Topics mentioned in this article