NEET की तैयारी करने 1 महीने पहले कोटा पहुंचा था 15 साल का छात्र, पंखे से लटका मिला शव

इस साल अब तक कोटा के विभिन्न कोचिंग सेंटरों में पढ़ने वाले कम से कम सात छात्रों की कथित तौर पर आत्महत्या से मौत हो चुकी है.

Advertisement
Read Time: 20 mins
पिछले साल कोचिंग हब में 15 छात्रों ने आत्महत्या कर ली थी. (Representational)
कोटा (राजस्थान):

राजस्थान के कोटा में कोचिंग ले रहे 15 वर्षीय नीट परीक्षार्थी का शव उसके कमरे में लगे पंखे से लटका मिला है . कोचिंग हब कोटा में पिछले चार दिनों में संदिग्ध आत्महत्या का यह दूसरा मामला है . पुलिस ने इसकी जानकारी दी .

पुलिस ने बताया कि उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले के खुर्जा कस्बे के रहने वाले धनेश कुमार शर्मा को कुन्हारी इलाके के लैंडमार्क सिटी में स्थित उसके हॉस्टल के वार्डन ने मृत पाया . पुलिस ने बताया कि धनेश 11 वीं कक्षा का छात्र था और एक महीने पहले ही कोटा आया था और एक कोचिंग सेंटर में राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट-यूजी) की तैयारी कर रहा था.

कुन्हारी के एसएचओ गंगा सहाय शर्मा ने कहा कि छात्र ने बुधवार की रात को खाना खाया और 110 नंबर के अपने कमरे में चला गया. उसके माता पिता ने उसे बार-बार फोन किया लेकिन उसने कोई जवाब नहीं दिया तो वे चिंतित हो गए.

उन्होंने कोटा में रहने वाले अपने ही शहर के एक लड़के से अपने बेटे का हाल जानने के लिए कहा. एसएचओ ने बताया कि लड़का और हॉस्टल वार्डन बृहस्पतिवार की सुबह जब धनेश के कमरे में घुसे तो वह उन्हें पंखे से लटकता मिला.

क्षेत्राधिकारी शंकर लाल ने बताया, ‘‘प्रथम दृष्टया घर की याद और पढ़ाई का तनाव आत्महत्या का कारण प्रतीत होता है. हालांकि, उसके कमरे से कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है और उसकी मौत के वास्तविक कारणों का पता लगाया जाएगा.''

लाल ने कहा कि छात्र का शव मुर्दाघर में रखवा दिया गया है और उसके माता-पिता के आने के बाद ही शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जाएगा.

Advertisement

उल्लेखनीय है कि सोमवार को बेंगलुरु के रहने वाले 22 वर्षीय मोहम्मद नसीद ने इस साल नीट-यूजी परीक्षा देने के बाद कथित तौर पर एक बहुमंजिला इमारत की दसवीं मंजिल से छलांग लगा दी, जिससे उसकी मौत हो गयी थी.

इस साल अब तक कोटा के विभिन्न कोचिंग सेंटरों में पढ़ने वाले कम से कम सात छात्रों की कथित तौर पर आत्महत्या से मौत हो चुकी है. हालांकि, आत्मदाह का प्रयास करने वाले एक छात्र को बचा लिया गया था . आंकड़ों के अनुसार पिछले साल कोचिंग हब में 15 छात्रों ने आत्महत्या कर ली थी.

Advertisement

मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों की प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए इस शैक्षणिक सत्र में 2.25 लाख से अधिक छात्रों के शहर के विभिन्न कोचिंग केंद्रों में दाखिला लेने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें-

कोटा: NEET की तैयारी कर रही छात्रा ने किया सुसाइड, 4 महीने में आत्महत्या के 7 मामले

"परीक्षा में ज्‍यादा अंक लाने का इतना दबाव...?", बिहार की लड़की ने कोटा के हॉस्‍टल में की आत्‍महत्‍या!

राजस्थान : कोटा में 17 वर्षीय नीट परीक्षार्थी ने आत्महत्या की

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Helplines
Vandrevala Foundation for Mental Health9999666555 or help@vandrevalafoundation.com
TISS iCall022-25521111 (Monday-Saturday: 8 am to 10 pm)
(If you need support or know someone who does, please reach out to your nearest mental health specialist.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Weather Update: बारिश ने खोली पुलों की पोल? | Bihar Bridge Collapse | 5 Ki Baat | NDTV India | Rains
Topics mentioned in this article