फर्श पर बेजान पड़ी थी अनिका... लखनऊ में IPS की बेटी की हॉस्टल में मौत, आखिर हुआ क्या?

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के आशियाना थाना क्षेत्र में एक विश्वविद्यालय के छात्रावास में एक छात्रा अपने कमरे में मृत पायी गयी. स्थानीय पुलिस अधिकारियों ने बताया कि रस्तोगी भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के 1998 बैच के एक अधिकारी की बेटी थी.

Advertisement
Read Time: 4 mins
लखनऊ:

हॉस्‍टल के कमरे में अनिका रस्‍तोगी बेजान पड़ी थी. कमरा अंदर से बंद था. अनिका के साथी चाह कर भी उसकी मदद के लिए नहीं पहुंच पा रहे थे. किसी तरह साथी कमरे के अंदर पहुंचे. अनिका बेजान थी, लेकिन सांसे चल रही थीं. तुरंत अनिका को अस्‍पताल पहुंचाया गया, लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका. अस्‍पताल का कहना है कि अनिका की मौत की वजह कॉर्डियक अरेस्ट हो सकती है. उसे पहले भी हार्ट अटैक आ चुका था. लेकिन मौत की असली वजह अभी तक साफ नहीं हो पाई है. पोस्टमार्टम के बाद ही ये पता चल पाएगा कि आखिर अनिका के साथ हुआ क्‍या था? अनिका के पिता संतोष रस्तोगी लखनऊ में IPS अधिकारी हैं.  

IPS अधिकारी की बेटी थी अनिका

अनिका उत्‍तर प्रदेश में लखनऊ के प्रतिष्ठित राम मनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की स्‍टूडेंट थी. अनिका रस्तोगी (19) के पिता संतोष रस्तोगी लखनऊ में IPS अधिकारी हैं. वह एनआईए दिल्ली में आईजी के पद पर कार्यरत हैं. अनिका, लखनऊ के आशियाना स्थित राम मनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में एलएलबी तृतीय वर्ष की छात्रा थी. अनिका की असामयिक मौत से माता-पिता के साथ यूनिवर्सिटी के स्‍टूडेंट्स भी हैरान हैं.  

आखिर, अनिका के साथ क्‍या हुआ?

अनिका शनिवार रात अपने कमरे में गई थी. काफी देर तक वह कमरे में ही रही. कुछ साथी उसके कमरे के बाहर पहुंचे, लेकिन दरवाजा अंदर से बंद था. इसके बाद जब उसने कमरा नहीं खोला, तो उनके साथियों ने किसी तरह से कमरे में प्रवेश किया, जहां वह फर्श पर बेहोश पड़ी थी. अनिका के साथियों ने तुरंत उसे बेहोशी की हालत में अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. इस बीच अनिका के माता-पिता को भी सूचना दे दी गई थी, जो अस्‍पताल पहुंचे. पुलिस ने बताया कि अनिका के शरीर पर किसी तरह की चोट के निशान नहीं थे. हॉस्टल का कमरा अंदर से बंद था और अंदर कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला है. 

Advertisement

मौत की वजह अभी साफ नहीं 

आशियाना पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में अनिका की मौत का खुलासा होगा. पुलिस का कहना है कि छात्रा की मौत की वजह अभी साफ नहीं हो पाई है. पुलिस इस पूरे मामले की जांच में जुट गई है. पुलिस ने हॉस्टल के कमरे को भी सील कर दिया है. लॉ यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता शशांक शेखर ने बताया कि प्रारंभिक जांच में ऐसा लगता है कि अनिका की मौत हृदय गति रुकने (कॉर्डियक अरेस्ट) से हुई है। मृतक छात्रा के माता-पिता यूनिवर्सिटी के कैंपस पहुंच गए हैं. पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है, जिससे मौत के कारणों का पता चल पाएगा.

Advertisement

अनिका को पहले भी आ चुकाा था हार्ट अटैक

सूत्रों के अनुसार, अनिका रस्तोगी को पहले भी हार्ट अटैक आ चुका था और तीन बार हार्ट से जुड़े ऑपरेशन हो चुके थे. यह जानकारी सामने आने के बाद लगता है कि उनकी मौत का कारण हृदय संबंधी समस्या हो सकती है, लेकिन पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के आने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी. पुलिस के मुताबिक, पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी और पीड़ित परिवार के सदस्यों ने अभी तक पुलिस में शिकायत दर्ज नहीं कराई है. राम मनोहर लोहिया अस्पताल ने एक बयान में कहा कि अनिका की रात करीब 10 बजे कार्डियक अरेस्ट के कारण मौत हो गई. 

Advertisement


इसे भी पढ़ें :- यूपी में कांस्टेबल भर्ती के लिए हो रही परीक्षा, जूते-मोजे खुलवाकर, राखी उतरवाकर हो रही चेकिंग 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Akhilesh Yadav पर CM Yogi का पलटवार, कहा - इनके अंदर औरंगजेब की आत्मा