Video : गणतंत्र दिवस परेड में देश के कोने-कोने से आईं 1,900 साड़ियों का किया गया प्रदर्शन

कर्तव्य पथ पर '''अनंत सूत्र - द एंडलेस थ्रेड'' कपड़ा स्थापना का अनूठा प्रदर्शन किया गया है. अनंत सूत्र में देश के हर कोने से आई साड़ियों को लकड़ी के फ्रेम के साथ ऊंचाई पर लगाया गया है. 

Advertisement
Read Time: 14 mins
75वें गणतंत्र दिवस पर फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों बतौर चीफ गेस्ट शामिल हुए. 
नई दिल्ली:

गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) के लिए कर्तव्य पथ (Kartavya Path) के सिटिंग एरिया के बैकड्रॉप को लगभग 1,900 साड़ियों से सजाया गया. कर्तव्य पथ पर '''अनंत सूत्र - द एंडलेस थ्रेड'' कपड़ा स्थापना का अनूठा प्रदर्शन किया गया है. अनंत सूत्र में देश के हर कोने से आई साड़ियों को लकड़ी के फ्रेम के साथ ऊंचाई पर लगाया गया है. 

इतना ही नहीं इसमें क्यूआर स्कैनर पर भी लगा हुआ है, जिसे स्कैन कर के लोग साड़ियों पर की गई कढ़ाई और बुनाई के बारे में विवरण पढ़ सकते हैं. 

बता दें कि 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) बतौर चीफ गेस्ट शामिल हुए थे. 

ये पहली बार है कि परेड की शुरुआत 100 से अधिक महिला कलाकारों ने भारतीय संगीत वाद्ययंत्र बजाते हुए की. गणतंत्र दिवस परेड की शुरुआत महिला कलाकारों द्वारा बजाए गए शंख, नादस्वरम, नगाड़ा आदि से हुई थी. 

पीएम मोदी और इमैनुएल मैक्रों ने इससे पहले गुरुवार को द्विपक्षीय रणनीतिक जुड़ाव को और मजबूत करने के लिए 19वीं सदी के सेंचुरी पैलेस में व्यापक बातचीत की, जो जयपुर की शाही विरासत को प्रदर्शित करता है.

Advertisement

यह बातचीत गुलाबी शहर में फ्रांसीसी राष्ट्रपति के रेड कार्पेट स्वागत के कुछ घंटों बाद हुई थी. इसके बाद जंतर मंतर से हवा महल तक पीएम मोदी-मैक्रों का रोड शो हुआ था.

इसके बाद मेक्रों ने जयपुर के बाहरी इलाके में अरावली पर्वतमाला पर स्थित भव्य अंबर किले का भी दौरा किया था. फ्रांस के राष्ट्रपति का यह दो दिवसीय भारतीय दौरा इसलिए हो रहा है क्योंकि दोनों पक्षों के शीर्ष वार्ताकार दो मेगा रक्षा सौदों पर मुहर लगाना चाहते हैं, जिसमें भारत द्वारा 26 राफेल-एम (समुद्री संस्करण) लड़ाकू जेट और तीन फ्रांसीसी डिजाइन वाली स्कॉर्पीन पनडुब्बियों की खरीद शामिल है.

Advertisement

पीएम मोदी पिछले साल जुलाई में पेरिस में प्रतिष्ठित बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि थे.

Featured Video Of The Day
New Criminal Laws: Women-Children से संबंधित अपराधों में सजा और सख्त | Indian Law | Neeta Ka Radar
Topics mentioned in this article