एयर चीफ मार्शल एपी सिंह ने मां के पैर छू संभाला IAF चीफ का कार्यभार, आनंद महिंद्रा ने VIDEO शेयर कर कही दिल छूने वाली बात

ये तस्वीरें उस समय सामने आईं जब वायुसेना प्रमुख मंगलवार सुबह राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे थे. यहां उन्होंने देश के लिए शहीद होने वाले जवानों को श्रद्धांजलि दी. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

एयर चीफ मार्शल (Air Chief Marshal) अमर प्रीत सिंह (Amar Preet Singh) ने सोमवार को भारतीय वायु सेना के नये प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला. उन्होंने वीआर चौधरी की जगह ली है.  सिंह को 5,000 घंटे से अधिक समय तक विमान उड़ाने का अनुभव है और वह लड़ाकू विमान के कुशल पायलट हैं. पदभार ग्रहण करने से पहले का एक वीडियो सामने आया है जिसमें देखा जा सकता है कि वो अपनी मां से मिलते हैं और मां का आशीर्वाद लेते हैं. इस दौरान उन्होंने अपनी मां को सैल्यूट भी किया. उनकी मां व्हील चेयर पर बैठी हुई थीं.  ये तस्वीरें उस समय सामने आईं जब वायुसेना प्रमुख मंगलवार सुबह राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे थे. यहां उन्होंने देश के लिए शहीद होने वाले जवानों को श्रद्धांजलि दी. 

यह खूबसूरत वीडियो उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया है. उन्होंने लिखा कि सुंदर हर किसी की असली कमांडर-इन-चीफ- हमारी माताएं.

बताते चलें कि एयर चीफ मार्शल सिंह अपने पिछले कार्यभार में वायु सेना के उपप्रमुख के रूप में कार्यरत थे. एयर चीफ मार्शल चौधरी तीन साल तक वायु सेना की कमान संभालने के बाद सेवानिवृत्त हुए.  एयर चीफ मार्शल सिंह का जन्म 27 अक्टूबर 1964 को हुआ था. उन्होंने दिसंबर 1984 में भारतीय वायु सेना में लड़ाकू विमान पायलट के तौर पर कमीशन प्राप्त किया था. सिंह ने लगभग 40 वर्षों की अपनी लंबी सेवा में विभिन्न कमान, स्टाफ, निर्देशात्मक और विदेशी नियुक्तियों में काम किया. 

Advertisement

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज के पूर्व छात्र सिंह एक योग्य विमान प्रशिक्षक और एक पायलट हैं. सिंह के पास विभिन्न प्रकार के फिक्स्ड और रोटरी विंग विमानों को 5,000 घंटे से अधिक समय तक उड़ाने का अनुभव है.  एयर चीफ मार्शल सिंह ने लड़ाकू विमान बेड़े और सीमावर्ती वायुसेना ठिकाने की कमान संभाली है. 

Advertisement

एक ‘टेस्ट पायलट' के रूप में सिंह ने मॉस्को में ‘मिग-29 अपग्रेड प्रोजेक्ट मैनेजमेंट टीम' का नेतृत्व किया था.  सिंह ‘नेशनल फ्लाइट टेस्ट सेंटर' में परियोजना निदेशक (फ्लाइट टेस्ट) भी रहे हैं और उन्हें हल्के लड़ाकू विमान, तेजस के परीक्षण का काम सौंपा गया था. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-: 

तेल अवीव में मोसाद हेडक्वार्टर पर दागी मिसाइल, हिज्बुल्लाह का इजरायल में हमले का दावा


 

Featured Video Of The Day
School Bus With 44 Onboard Catches Fire In Thailand, 25 Feared Dead
Topics mentioned in this article