बढ़ते कोरोना के बीच मौत के मामले कम रखने की कोशिश, एम्स के डॉक्टर webinar के ज़रिए देंगे सुझाव

इस व्यवस्था के तहत 5 से 19 जनवरी के दौरान AIIMS के डॉक्टर 9 बार देश के आलग अलग राज्यों से संपर्क साधेंगे.

Advertisement
Read Time: 19 mins
नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) और ओमिक्रॉन (Omicron) वैरिएंट के तेज़ी से फैलते मामलों के दौरान मृत्यु दर (mortality ) को कम से कम रखने की कोशिश में AIIMS के डॉक्टर्स राज्य के सरकारी और गैर सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों को webinar के ज़रिए सुझाव देंगे. इस व्यवस्था के तहत 5 से 19 जनवरी के दौरान AIIMS के डॉक्टर 9 बार देश के आलग अलग राज्यों से संपर्क साधेंगे. इसमें मरीजों को डॉक्टरों से सवाल जावाब कि पूरी छूट होगी. इस महत्वपूर्ण कोशिश के जरिये लोगों को बिमारी के दौरान डॉक्टरों द्वारा आपात स्थिति में हल्के या सामान्य लक्षण वाले कोरोना मरीजों का आसानी से उपचार संभव हो सकेगा.   

"किन्हीं भी हालात के लिए रहें तैयार" : ओमिक्रॉन के खतरे पर बोले AIIMS प्रमुख डॉ रणदीप गुलेरिया

इससे पहले भी, दोनों लहर के दौरान ये व्यवस्था की गई थी. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर इस बात की जानकारी दी.  केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को पत्र लिखकर इस बात की जानकारी दी. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मौत के मामलों को कम से कम रखने की कोशिश की जा रही है. उसी के तहत ये कदम उठाया गया है.  

Omicron के मामले एक महीने में 2 से हुए 1525, तो Covid-19 केस पांच दिनों में तीन गुना, 10 बड़ी बातें

Advertisement

गौरतलब है, भारत में ओमिक्रॉन  की दस्‍तक के बाद से कोरोना के मामले  बहुत ही तेजी से बढ़ रहे हैं. देश में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना के 27,553 मामले सामने आए हैं. इससे एक दिन पहले देश में 22,775 मामले सामने आए थे. देश में कल के मुकाबले में 21 फीसद मामले बढ़ गए हैं. साथ ही  अचानक सक्रिय मामलों में भी जबरदस्‍त उछाल दर्ज किया गया है. देश में पिछले 24 घंटे में सक्रिय मामले बढ़कर के 1,22,801 हो गए हैं.

Advertisement

देश में 24 घंटे के दौरान 27 हजार से ज्‍यादा नए मामले आए सामने, एक्टिव केसों में भी इजाफा

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel-Iran War: तेल के कुंए और समुद्री रास्ते के डर से क्या रूकेगा युद्ध ?
Topics mentioned in this article