शानदार...; अयोध्या में पत्नि संग राम मंदिर के दर्शन के बाद इजराइली राजदूत

भारत में इजराइल के राजदूत रूवेन अजार ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लखनऊ में उनके आवास पर मुलाकात की थी.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
इजराइल के राजदूत रूवेन अजार

भारत में इजराइल के राजदूत रूवेन अजार अयोध्या पहुंचे, जहां उन्होंने राम जन्मभूमि मंदिर का दौरा किया. रूवेन अजार ने अपनी पत्नी के साथ अयोध्या के भव्य राम मंदिर का दौरा किया. उन्होंने कहा कि वे यहां के तीर्थयात्रियों और भक्तों की भक्ति से अभिभूत हैं. राजदूत अजार ने लोगों से जुड़ने और भारत की संस्कृति को गहराई से जानने के महत्व पर जोर दिया. उन्होंने कहा, "मैं अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर का दौरा करके सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मैं यहां आने वाले तीर्थयात्रियों और भक्तों की संख्या देखकर आश्चर्यचकित हूं." इजरायल के राजदूत ने यह भी कहा कि वे अयोध्या में राम मंदिर में तीर्थयात्रियों और भक्तों की भक्ति से बहुत अभिभूत हैं.

सीएम योगी से भी कर चुके हैं मुलाकात

इससे पहले भारत में इजराइल के राजदूत रूवेन अजार ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लखनऊ में उनके आवास पर मुलाकात की थी. इस मुलाकात के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार ने पुलिस आधुनिकीकरण और ड्रोन रोधी तकनीक में इजराइली तकनीक व विशेषज्ञता का इस्तेमाल करने में रुचि दिखाई जबकि प्रदेश के बुनियादी ढांचे में सुधार से प्रभावित इजराइल ने राज्य की कंपनियों को उनके साथ काम करने के लिए आमंत्रित किया.

महाकुंभ 2025 को सुरक्षित बनाने पर चर्चा

बैठक के बाद एक बयान में बताया गया कि वर्तमान में राज्य के 5,000 से अधिक कुशल लोग इजराइल में काम कर रहे हैं. राज्य सरकार ने कहा, “पुलिस आधुनिकीकरण और इजराइल की ड्रोन रोधी तकनीक का उपयोग करने के अलावा प्रयागराज में महाकुंभ 2025 को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए इजरायली तकनीक की मांग पर भी चर्चा हुई.” इजराइली दूत अजार ने कहा कि उनका देश भी बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने में उत्तर प्रदेश की मदद में रुचि रखता है. बयान के मुताबिक, “बैठक के दौरान राजदूत ने पिछले सात वर्षों में प्रदेश के बुनियादी ढांचे में जबरदस्त प्रगति की प्रशंसा की और राज्य की कंपनियों को इजराइल के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के लिए वहां काम करने के लिए आमंत्रित किया.”

Advertisement

सीएम योगी ने मुलाकात के बारे में क्या बताया

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ‘एक्स' पर बैठक का विवरण साझा करते हुए कहा, ‘‘भारत में इजराइल के राजदूत रूवेन अजार के साथ एक अत्यंत उपयोगी और सार्थक चर्चा हुई. यह बैठक आपसी हितों के क्षेत्रों में उत्तर प्रदेश और इजराइल के बीच गहरे संबंधों को मजबूत करने की दिशा में एक और कदम है.'' मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हम उत्तर प्रदेश के लोगों के हित को ध्यान में रखते हुए सहयोग के नए रास्ते तलाशने के लिए तत्पर हैं.'' उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने भी इजराइल के राजदूत से मुलाकात की.

Advertisement

कृषि को बढ़ावा देने के लिए भी चर्चा

उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा' से कहा कि चर्चा इस बात पर केंद्रित थी कि कृषि को बढ़ावा देने के लिए प्रौद्योगिकी और विपणन के बेहतर उपयोग के लिए कैसे सहयोग किया जाए. दोनों नेताओं ने कृषि क्षेत्र में इजराइल और उप्र के बीच तकनीकी साझेदारी का विस्तार करने और छोटे किसानों को इजराइल के समर्थन से स्थापित उत्कृष्टता केंद्रों से जोड़ने पर चर्चा की. शाही ने बताया, “कन्नौज और बस्ती में वर्तमान में दो उत्कृष्टता केंद्र सक्रिय हैं और एक इजराइली प्रतिनिधिमंडल बुधवार को कन्नौज में दो उत्कृष्टता केंद्रों में से एक का दौरा करेगा.''इजराइली राजदूत ने कृषि मंत्री से 2025 में आयोजित होने वाली ‘एग्रीटेक' प्रदर्शनी में प्रदेश की भागीदारी सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया.

Advertisement
Featured Video Of The Day
UP-By Election: Akhilesh Yadav Congress को 2 सीटें देने को तैयार