Ground Report: दिल्ली के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा चाक-चौबंद, लाल किले पर 1000 CCTV इन्स्टॉल, 10 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात

लाल किले की सुरक्षा में करीब 10 हजार जवान और 400 कमांडो तैनात होंगे, जो लाल किले के अंदर मौजूद करीब 8 हजार लोगों की सुरक्षा करेंगे. लाल किले में पीएम मोदी की सात लेयरों में सुरक्षा होगी.

Advertisement
Read Time: 19 mins

स्वतंत्रता दिवस को लेकर लाल किले पर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था

नई दिल्ली:

देश आजादी के 75 साल पूरा होने के मौके पर अमृत महोत्सव मना रहा है. इस बीच 15 अगस्त पर कई बड़े आतंकी हमले के अलर्ट मिले हैं. इसे देखते हुए सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी गई है. सबसे बड़ा खतरा ड्रोन अटैक का बताया जा रहा है. खुफिया एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस को आगाह किया है कि सीमा पार से बड़े पैमाने पर आईडी और हथियार भारत पहुंचे हैं. जिनके जरिये 15 अगस्त को आतंकी हमलों को अंजाम दिया जा सकता है, या फिर आतंकी सीधा ड्रोन से अटैक कर सकते हैं, इसीलिए लाल किले पर एंटी ड्रोन राडार तैनात कर दिया गया है, जिससे आसमानी सुरक्षा पुख्ता हो सके. एनडीटीवी संवाददाता मुकेश सिंह सेंगर की ग्राउंड रिपोर्ट..

आजादी के इस पर्व पर पहली बार सबसे हाईटेक ट्रिप वायर अलार्म सिस्टम इस्तेमाल होगा. प्रधानमंत्री के लाल किले में प्रवेश करते ही ये सिस्टम अपना काम करना शुरू कर देगा. दरअसल ये सिस्टम कैमरे के जरिये वर्चुअल लाइन (आंखों से नहीं दिखने वाली रेखा) तैयार करेगा. जब कोई शख्स उस लाइन को क्रॉस करेगा तो ये ऑटोमेटिक अलार्म के साथ रेड सिग्नल देगा. जिससे ये पता चल जाएगा कि वहां कोई संदिग्ध प्रवेश कर गया है या फिर वहां कोई संदिग्ध सामान पड़ा है.

डीआरडीओ के एक अधिकारी ने बताया कि लाल किले के अंदर, बाहर और प्रधानमंत्री के रूट पर निगरानी के लिए 1000 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. इसकी लाइव फुटेज की निगरानी लाल किले के अंदर बने दिल्ली पुलिस के सीसीटीवी कंट्रोल रूम से की जा रही है.

Advertisement

लाल किले की सुरक्षा में करीब 10 हजार जवान और 400 कमांडो तैनात होंगे, जो लाल किले के अंदर मौजूद करीब 8 हजार लोगों की सुरक्षा करेंगे. लाल किले में पीएम मोदी की सात लेयरों में सुरक्षा होगी. लाल किले के आसपास के तमाम रिहायशी इलाके में सघन तलाशी अभियान चलाया जा रहा है. कई असामाजिक तत्वों को जिला बदर किया गया है.

Advertisement

लाल किले के आसपास के हर नाले, गटर, पाइप लाइन, सीवर लाइन की तलाशी अभियान जारी है. तमाम पेड़ों को भी छांटा गया है. लाल किले के आसपास के तमाम घरों की छतों पर सुरक्षा कर्मी तैनात किए जाएंगे. ये सब सुरक्षा के मद्देनजर किया जा रहा है, ताकि लाल किले पर होने वाले कार्यक्रम में जरा भी चूक नहीं होने पाए.

Advertisement