महाराष्ट्र: वायरल वीडियो पर अकोला में दो समूहों के बीच झड़प, 45 लोग गिरफ्तार, 300 पर FIR

महाराष्ट्र के अकोला शहर में एक सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर दो समुदायों के बीच झड़प हो जाने के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई है और दो पुलिसकर्मियों समेत आठ लोग घायल हो गए है.

Advertisement
Read Time: 11 mins

नई दिल्‍ली:

महाराष्‍ट्र के अकोला की घटना में अब तक 45 लोग गिरफ्तार किए हैं, 300 लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई है. कल शाम से आज रात 12:00 बजे तक इंटरनेट सेवा को बंद किया गया है, जिस कारण अमरावती विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाली कुछ परीक्षाओं आगे बढ़ा दिया गया है. फिलहाल वातावरण शांत है. पुलिस का गिरफ्तारी अभियान शुरू है. इस घटना में एक शख्स की मौत हुई, जिसे सरकारी अनुदान ऐलान किया है. वहीं, 2 पुलिसकर्मी और 6 लोग ज़ख्मी हैं. मार्केट पूरी तरह से बंद हैं.

शनिवार की रात को दंगाई पुलिस थाने पर हमला बोल रहे थे, उस वक्‍त पुलिस ने तीन राउंड प्लास्टिक की गोलियां दागीं, जिसका वीडियो सामने आया है. इस खबर की एडिशनल एसपी मोनिका राउत ने पुष्टि की है.

बता दें कि अकोला शहर में एक सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर दो समुदायों के बीच झड़प हो जाने के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई है और दो पुलिसकर्मियों समेत आठ लोग घायल हो गए है. जिला मजिस्ट्रेट नीमा अरोड़ा ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर के चार पुलिस थाना क्षेत्रों में आपराधिक दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 लागू करने का आदेश दिया, ताकि लोगों को गैरकानूनी तरीके से एकत्र होने से रोका जा सके.

पुलिस अधीक्षक (एसपी) संदीप घुगे ने बताया कि किसी सोशल मीडिया मंच पर एक धार्मिक पोस्ट के वायरल हो जाने के बाद हिंसा हुई. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) मोनिका राउत ने बताया कि दोनों समूहों के सदस्यों ने एक-दूसरे पर पथराव किया. इस दौरान कुछ वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए. राउत ने बताया कि पुलिस ने दंगाइयों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोलों का इस्तेमाल किया और हालात अब काबू में हैं.

घुगे ने कहा, "एक व्यक्ति की मौत हो गई और आठ अन्य लोग घायल हो गए. घायलों में दो पुलिसकर्मी भी शामिल हैं, जो दंगाइयों द्वारा पथराव किए जाने के दौरान घायल हो गए थे." स्थानीय प्रशासन ने बताया कि राज्य के उपमुख्यमंत्री और अकोला जिले के संरक्षक मंत्री देवेंद्र फडणवीस स्थिति पर नजर रख रहे हैं. फडणवीस ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. 

राउत ने बताया कि घटना के बाद शहर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. उन्होंने बताया कि अमरावती से राज्य रिजर्व पुलिस के एक हजार कर्मियों को अकोला शहर में तैनात किया गया है. राउत ने नागरिकों से अपील की कि वे घबराए नहीं और किसी भी अफवाह पर विश्वास न करें.

Advertisement

ये भी पढ़ें :-

Topics mentioned in this article