दिल्ली में हवा क्यों हो रही है खराब? वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने बताया कारण

अरविंद नौटियाल ने कहा हम निगरानी कर रहे हैं और एक्शन भी ले रहे हैं. एक दिन AQI गंभीर पर पहुंच गया था. हवा चली और जमीनी एक्शन हुए तो हालात सुधरे.

नई दिल्ली:

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) के सदस्य सचिव, अरविंद नौटियाल ने NDTV को दिए साक्षात्कार में दिल्ली में बढ़ते हुए प्रदूषण पर बात की और वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) में बढ़ोतरी का कारण बताया. उन्होंने कहा, दीवाली के 5-6 दिन बाद तक क्लाइमेटिक कंडीशन प्रतिकूल रहीं, तो वायु प्रदूषक वितरित नहीं हो पाएगा. हवाएं करीब-करीब शून्य स्पीड थी और दिशा भी समय-समय पर बदल रही थी. जिससे प्रदूषण के कण दिल्ली और इस बेल्ट पर ही ट्रैप हो गए. यही वजह रही कि AQI में बढ़ोतरी नजर आई. जमीन पर सभी एजेंसियां दिशा-निर्देशों का सही से पालन कर रही हैं. हम लगातार समीक्षा कर रहे हैं. GRAP 1, 2 और 3 लागू किए गए हैं, जिसके तहत प्रिवेंटिव और प्रतिबंधित उपाय लिए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- चेन्नई में भारी बारिश से दो लोगों की मौत, स्कूल-कॉलेजों को बंद किया गया

अरविंद नौटियाल ने कहा हम निगरानी कर रहे हैं और एक्शन भी ले रहे हैं. एक दिन AQI गंभीर पर पहुंच गया था. हवा चली और जमीनी एक्शन हुए तो हालात सुधरे. इस बीच दो तीन दिनों में पराली का असर भी ज्यादा देखा गया. हवा की दिशा की वजह से असर कुछ ज्यादा दिखा. पराली का असर 20%, 22% और 26% तक पहुंच गया था. अभी पराली सीजन का पीक नहीं है. तो ये कहना संभव नहीं है कि इससे होने वाले प्रदूषण में कंट्रीब्यूशन पिछले साल से कम है. जो मौसम को लेकर पूर्वानुमान है उसके मुताबिक आने वाले वक्त में स्थिति बेहतर होगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए लोगों से घर से काम करने, वाहन साझा करने की अपील की है.