एयर इंडिया इस साल 900 पायलट और 4000 से अधिक केबिन क्रू नियुक्त करेगा

एयर इंडिया ने पहले 36 विमानों को लीज पर लेने की योजना की घोषणा थी, जिनमें से दो बोइंग 777-200LR पहले ही बेड़े में शामिल हो चुके हैं

Advertisement
Read Time: 10 mins
प्रतीकात्मक फोटो.
नई दिल्ली:

एयर इंडिया ने आज घोषणा की कि वह अपनी बड़ी विस्तार योजना के तहत 2023 में 900 से अधिक पायलटों और 4,200 केबिन क्रू ट्रेनी को नियुक्त करेगी. इस महीने की शुरुआत में टाटा के स्वामित्व वाली इस एयरलाइन ने घोषणा की थी कि वह कामर्शियल एविएशन के इतिहास की सबसे बड़ी खरीदारी करने जा रही है.उसने 470 यात्री विमान खरीदने के लिए फ्रांस की एयरबस और अमेरिकी विमान निर्माता बोइंग के साथ अरबों डॉलर के सौदे पर हस्ताक्षर किए हैं. पूरे 470 विमानों का कुल सौदा 70 से 80 अरब डॉलर के बीच होगा.

एयर इंडिया ने पहले ही 36 विमानों को पट्टे पर लेने की योजना की घोषणा की है जिसमें से दो बोइंग 777-200LR बेड़े में शामिल भी हो चुके हैं.

केबिन क्रू की भर्ती देश भर में की जाएगी और चयनित उम्मीदवारों के लिए 15 सप्ताह का प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा. मई 2022 से फरवरी 2023 के बीच एयर इंडिया ने 1,900 से अधिक केबिन क्रू की नियुक्ति की है.

एयर इंडिया की इनफ्लाइट सेवाओं के प्रमुख संदीप वर्मा ने कहा कि, "महीने की शुरुआत में एक बड़ा विमान ऑर्डर दिया गया. इसके साथ अंतरराष्ट्रीय और घरेलू नेटवर्क पर अधिक उड़ानें होंगी. केबिन क्रू एयर इंडिया ग्रुप के वर्तमान और भविष्य को आकार देने में निर्णायक भूमिका निभाएंगे. नई प्रतिभाओं के जुड़ने से एयर इंडिया में सांस्कृतिक परिवर्तन की गति भी तेज होगी.''

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने गुरुवार को कहा कि भारत के बढ़ते हवाई यातायात से निपटने के लिए विमानन क्षेत्र का व्यापक उन्नयन किया जाएगा. 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, डीजीसीए के महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा- "हम पहले ही डीजीसीए को अपग्रेड और मजबूत करने के लिए विस्तार योजना पर चर्चा कर चुके हैं. हम अहमदाबाद, जयपुर, अगरतला, अमृतसर, नागपुर और देहरादून में छह नए क्षेत्रीय कार्यालय खोलने की भी योजना बना रहे हैं." कुमार ने कहा कि डीजीसीए विनियामक निरीक्षण बढ़ाने के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों की भर्ती भी कर रहा है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
मध्य प्रदेश में एक भी सीट नहीं जीत पाई कांग्रेस, हार के कारणों का पता लगाने में जुटी पार्टी