- अहमदाबाद में हुए एयर इंडिया विमान हादसे की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में किसी तोड़फोड़ या पक्षी टकराने का कोई प्रमाण नहीं मिला है.
- जांच रिपोर्ट के अनुसार, विमान के दोनों इंजन के ईंधन स्विच अचानक बंद हो गए, जिससे पायलटों में भ्रम की स्थिति उत्पन्न हुई.
- दुर्घटना के समय सह-पायलट विमान चला रहा था जबकि कप्तान निगरानी कर रहा था.
पिछले महीने अहमदाबाद में हुए एयर इंडिया विमान हादसे की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में किसी संभावित तोड़फोड़ या पक्षी के टकराने का कोई तत्काल प्रमाण नहीं मिला है. विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) ने शनिवार को एक रिपोर्ट जारी की. उसमें कहा गया है कि उड़ान मार्ग के आसपास पक्षी गतिविधि नहीं देखी गई. रिपोर्ट में किसी संभावित तोड़फोड़ का भी उल्लेख नहीं किया गया है. दुर्घटना की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि एयर इंडिया की उड़ान एआई-171 के दोनों इंजन में ईंधन पहुंचाने वाले स्विच बंद हो गए थे और इसके बाद पायलटों में भ्रम की स्थिति पैदा हो गई, जिसके कुछ ही सेकंड बाद विमान अहमदाबाद में दुर्घटनाग्रस्त हो गया.
पिछले महीने एनडीटीवी से बातचीत में, नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री मुरलीधर मोहोल ने कहा था ये एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना थी. एएआईबी ने इसकी पूरी जांच शुरू कर दी है. इसकी हर पहलू से जांच की जा रही है, जिसमें किसी भी संभावित तोड़फोड़ की संभावना भी शामिल है. सीसीटीवी फुटेज की जांच की जा रही है और सभी पहलुओं का आकलन किया जा रहा है... कई एजेंसियां इस पर काम कर रही हैं."
"ईंधन क्यों बंद किया"
AAIB की प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया है कि एक पायलट ने दूसरे से पूछा कि उसने ईंधन क्यों बंद किया, तो जवाब मिला कि उसने ऐसा नहीं किया. बता दें 12 जून को हुई यह दुर्घटना बोइंग 787 विमान से जुड़ी पहली घातक घटना थी जिसमें 260 लोगों की मौत हो गई थी. विमान में सवार 242 व्यक्तियों में से केवल एक ही जीवित बचा था.
विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआईबी) द्वारा शनिवार को जारी प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया कि विमान के ऑपरेटरों के लिए फिलहाल कार्रवाई की कोई सिफारिश नहीं की गई है. रिपोर्ट के अनुसार जब विमान ने उड़ान भरी उस समय सह-पायलट विमान उड़ा रहा था और कप्तान निगरानी कर रहा था. रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘विमान ने भारतीय समयानुसार एक बजकर 38 मिनट 42 सेकंड पर अधिकतम दर्ज की गई गति 180 नॉट्स आईएएस हासिल की और एक सेकेंड बाद ही इंजन-1 और इंजन-2 के ईंधन ‘कटऑफ स्विच' क्रमशः रन' से कटऑफ' स्थिति में चले गए.''
रिपोर्ट में कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डिंग के हवाले से कहा गया है, ‘‘एक पायलट ने दूसरे से पूछा कि उसने ईंधन स्विच ऑफ क्यों किया, तो वह जवाब देता है कि उसने ऐसा नहीं किया.''