आपने फ्यूल स्विच क्यों बंद किए... पायलटों की बातचीत के आधार पर अमेरिकी रिपोर्ट में सनसनीखेज दावा

एयर इंडिया प्लेन क्रैश की प्रारंभिक रिपोर्ट में फ्यूल स्विच बंद किए जाने को लेकर तमाम दावे हो रहे हैं. अमेरिकी अखबार की रिपोर्ट में भी सनसनीखेज दावे किए गए हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Air India Plane Crash
नई दिल्ली:

एयर इंडिया की फ्लाइट 171 के क्रैश होने की घटना की प्रारंभिक रिपोर्ट आने के बाद इसको लेकर तमाम आरोप-प्रत्यारोप हो रहे हैं. प्रारंभिक रिपोर्ट में प्लेन के फ्यूल स्विच बंद होने को लेकर अमेरिकी मीडिया में नई खबर सामने आई है. इसमें दोनों पायलटों के बीच फ्यूल स्विच बंद होने को लेकर की गई बात का खुलासा किया गया है. इसमें विमान उड़ा रहे पायलट ने सीनियर पायलट से पूछा था कि आपने फ्यूल स्विच को क्यों बंद किया.

वॉल स्ट्रीट जनरल की रिपोर्ट के अनुसार, बोइंग 787 ड्रीमलाइन को फर्स्ट ऑफिसर क्लाइव कुंदर उड़ा रहे थे. उन्होंने फ्लाइट टेकऑफ के तुरंत बाद ज्यादा अनुभवी पायलट सबरवाल से पूछा था कि उन्होंने फ्यूल स्विच को कटऑफ क्यों कर दिया.कुंदर ने इसके साथ घबड़ाहट दिखाई, लेकिन कैप्टन खामोश रहे.

रिपोर्ट इस ओर इशारा करती है कि कैप्टन ने स्विच को बंद किया था. हालांकि अमेरिकी पायलट एंड सेफ्टी एक्सपर्ट्स का कहना है कि एआईआईबी रिपोर्ट में यह नहीं कहा गया है कि स्विच जानबूझकर बंद किए गए थे या दुर्घटनावश ऐसा हो गया था. हालांकि नागरिक विमानन मंत्री किजारापु राम मोहन नायडू ने पिछले हफ्ते कहा था कि अंतिम रिपोर्ट आने तक किसी को भी निष्कर्ष नहीं निकालना चाहिए.

Advertisement

विमानन मंत्रालय ने पिछले हफ्ते कहा था कि एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इनवेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) की रिपोर्ट प्रारंभिक तथ्यों पर आधारित है. दोनों पायलटों के बीच प्लेन क्रैश से पहले हुई बातचीत की कॉकपिट रिकॉर्डिंग को लेकर रहस्य गहराया है. अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि प्लेन के इंजन का फ्यूल स्विच आखिरी वक्त बंद कर दिया गया था.

Advertisement

अहमदाबाद से लंदन जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट उड़ान के 32 सेकेंड बाद ही क्रैश हो गई थी. एयर इंडिया के दो पायलटों में कैप्टन सुमित सबरवाल और फर्स्ट ऑफिसर क्लाइव कुंदर शामिल थे. सबरवाल के पास 15 हजार से ज्यादा और कुंदर के पास 3400 घंटे से ज्यादा उड़ान का अनुभव था. हादसे में सिर्फ एक यात्री की जान बची थी और बाकी 241 मारे गए थे. जबकि धमाके के साथ गिरे विमान की चपेट में आने से 19 लोग और मारे गए थे.

Advertisement

AIIB की रिपोर्ट के हवाले से वॉल स्ट्रीट जर्नल ने दोनों इंजनों के फ्यूल स्विच को एक सेकेंड के अंतराल में ऑन से कटऑफ पोजिशन में किया गया था.  विमान के टेकऑफ के तुरंत बाद ऐसा किया गया था. विमान के उड़ान और क्रैश के बीच महज 32 सेकेंड का फासला था.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Maharashtra Politics: कल खुला ऑफर, आज मुलाकात..Fadnavis और Uddhav Thackeray के बीच आखिर चल क्या रहा?