राहुल गांधी के बाद एक और सांसद की रद्द हो सकती है लोकसभा सदस्‍यता, कोर्ट ने सुनाई है 4 साल की सजा

सजा सुनाए जाने के बाद अफजाल अंसारी की लोकसभा सदस्‍यता रद्द होना तय माना जा रहा है, क्योंकि संसद के नियमानुसार किसी भी सदस्‍य को दो या दो साल से अधिक जेल की सजा सुनाए जाने पर वह स्वतः ही अयोग्य हो जाता है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
नई दिल्‍ली :

गैंगस्टर से राजनेता बने मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) को अपहरण और हत्या के एक मामले में दोषी ठहराए जाने और 10 साल कैद की सजा सुनाए जाने के कुछ ही घंटों बाद उत्तर प्रदेश की एमपी-एमएलए कोर्ट ने उनके भाई और बहुजन समाज पार्टी के सांसद अफजाल अंसारी (Afzal Ansari) को भी 2007 के इसी गैंगस्‍टर एक्‍ट मामले में दोषी ठहराया है. इस मामले में अफजाल अंसारी को कोर्ट ने चार साल की सजा सुनाई है. इसके साथ ही कोर्ट ने मुख्तार अंसारी पर 5 लाख रुपये और अफजाल अंसारी पर 1 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है. दोनों भाइयों पर भाजपा विधायक कृष्णानंद राय की हत्या से संबंधित अपहरण और हत्या से जुड़े होने का आरोप था. 

सजा सुनाए जाने के बाद अफजाल अंसारी की लोकसभा सदस्‍यता रद्द होना तय माना जा रहा है, क्योंकि संसद के नियमानुसार किसी भी सदस्‍य को दो या दो साल से अधिक जेल की सजा सुनाए जाने पर वह स्वतः ही अयोग्य हो जाता है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हाल ही में 2019 के मानहानि मामले में दोषी ठहराए जाने और दो साल की जेल की सजा सुनाए जाने के बाद इसी नियम के तहत अपनी संसद सदस्‍यता को खो दिया था. 

इससे पहले आज भाजपा के दिवंगत विधायक कृष्णानंद राय की पत्नी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में माफिया का शाासन समाप्‍त हो गया है और उन्‍हें न्‍यायपालिका पर भरोसा है. कृष्‍णानंद राय की 2005 में गाजीपुर में कथित तौर पर मुख्‍तार अंसारी और उनके भाई अफजाल अंसारी ने हत्‍या कर दी थी. 

Advertisement

अलका राय ने कहा, "मैं न्यायपालिका में विश्वास करती हूं. गुंडों, माफियाओं का शासन (राज्य में) समाप्त हो गया है."

ये भी पढ़ें :

* गैंगस्टर एक्ट के मामले में मुख़्तार को 10 साल और उसके बड़े भाई अफ़ज़ाल को 4 साल की सज़ा
* आजम खान को सता रहा मौत का डर, बोले- "अतीक जैसे मेरे भी सिर पर कोई गोली न मार दे"
* अतीक अहमद की हत्‍या: यूपी नगर निकाय चुनाव पर असर डालने वाला नया फैक्टर, किसे फायदा और किसे नुकसान?

Advertisement
Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?