VIDEOS : रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या के सरयू घाट पर जलाए गए 1 लाख दीये, देशभर में मना दीपोत्सव

राम मंदिर के उद्घाटन के बाद सरयू घाट पर लेजर और लाइट शो भी चलाया जा रहा है. कई लोगों ने अयोध्या के प्रसिद्ध सरयू घाट पर दीपोत्सव कार्यक्रम में भाग लिया. राम मंदिर में श्रीराम लला की भव्य 'प्राण प्रतिष्ठा' के बाद देशभर के मंदिरों में शाम को राम ज्योति जलाई गई.

Advertisement
Read Time: 23 mins
राम मंदिर के उद्घाटन के बाद सरयू घाट पर लेजर और लाइट शो भी चलाया जा रहा है.
अयोध्या:

अयोध्या के राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में श्रीरामलला का विराजमान हो चुका है. 6 दिन चले अनुष्ठान के बाद सोमवार 22 जनवरी को पूरे विधि-विधान के साथ श्रीरामलला की प्राण-प्रतिष्ठा (Shri Ram Lalla Pran Pratishtha) हो गई. पीएम मोदी (PM Narendra Modi) दोपहर 12 बजकर 5 मिनट पर हाथ में चांदी का छत्र और लाल अंगवस्त्र लेकर मंदिर पहुंचे. फिर कमल के फूल से पूजा-अर्चना की. इसके बाद पीएम ने पूरे विधि-विधान के साथ रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की. इसके बाद शाम को श्रीराम के स्वागत में दीये जलाए गए. दिवाली मनाई गई. अयोध्या के राम की पैड़ी (Diyas Light Up in Ayodhya Saryu Ghat) पर एक लाख से ज्यादा दीये जलाकर दीपोत्सव मनाया गया. राम की पैड़ी सरयू नदी में घाटों की एक सीरीज है. 23 जनवरी से आम भक्त मंदिर में जाकर रामलला के दर्शन कर सकेंगे.

Advertisement

राम मंदिर के उद्घाटन के बाद सरयू घाट पर लेजर और लाइट शो भी चलाया जा रहा है. कई लोगों ने अयोध्या के प्रसिद्ध सरयू घाट पर दीपोत्सव कार्यक्रम में भाग लिया. राम मंदिर में श्रीराम लला की भव्य 'प्राण प्रतिष्ठा' के बाद देशभर के मंदिरों में शाम को राम ज्योति जलाई गई. पीएम मोदी ने भी अयोध्या से दिल्ली लौटकर अपने आवास पर रामज्योति जलाई.

Advertisement
प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से भगवान श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को चिह्नित करने के लिए हर घर पर 'दीये' जलाने की अपील की थी. ऐसा माना जाता है कि प्रभु राम के पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण के साथ अयोध्या वापस लौटने पर लोगों ने उनके स्वागत के में दीये जलाए थे.
Advertisement

उत्तराखंड के हरिद्वार में भी 'हर की पौड़ी' पर 'आरती' की गई. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी पूरे शहर में भव्य जश्न मनाया गया. जगह-जगह 'भंडारे' आयोजित किए गए. लड्डू बांटे गए. आतिशबाजी और रोशनी की गई.

Advertisement
Advertisement

राम मंदिर के उद्घाटन और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर विदेशों में भी रामभक्तों का उल्लास देखा गया. कई देशों में रामभक्तों ने मार्च निकाला और कार रैली करके जय श्री राम के नारे लगाए.

ये भी पढ़ें:-

"राम विवाद नहीं, राम समाधान हैं..." : पढ़ें, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर PM मोदी की Full Speech

"कुछ कमी रही होगी, जो सदियों तक न बना मंदिर" : PM मोदी ने रामलला से मांगी माफी, भाषण की खास बातें

हीरो से जड़ित मुकुट, रत्नों की माला और सोने की पैजनियां... प्राण प्रतिष्ठा पर रामलला का भव्य श्रृंगार

Featured Video Of The Day
Vasant Vihar: 24 घंटे बाद Under Construction Basement से मिला 1 मजदूर का शव, 2 Labour अभी भी लापता