China ने Nancy Pelosi के Taiwan दौरे के बाद US से इन मुद्दों पर सहयोग खत्म करने की घोषणा की

चीन (China) के विदेश मंत्रालय का कहना है कि नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) की ताइवान यात्रा (Taiwan Visit) से चीन की सख्त असहमति का अपमान हुआ है. 

Advertisement
Read Time: 14 mins
Taiwan में राष्ट्रपति त्साई इन वेन से हुई थी अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की मुलाकात (File)

चीन (China) नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) के ताइवान (Taiwan) दौरे के बाद कई मुद्दों पर अमेरिका (US) से सहयोग खत्म कर रहा है चीन ने शुक्रवार को कहा है कि वो अमेरिका के साथ कई रक्षा बैठकें रद्द कर रहा है. साथ ही चीन ने अमेरिका के साथ पर्यावरण को लेकर होने वाली अहम बातचीत को भी स्थगित कर दिया है. चीन ने यह फैसला अमेरिका की प्रतिनिधिसभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा से भड़क कर लिया है.  

चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा चीन, " अमेरिका-चीन क्लामेट चेंज टॉक्स स्थगित" कर रहा है और मंत्रालय के नेताओं के बीच की फोन की बातचीत और दो सुरक्षा बैठकें भी रद्द की जा रही हैं." 

चीन के विदेश मंत्रालय का कहना है कि पेलोसी की ताइवान यात्रा से चीन की सख्त असहमति का अपमान हुआ है. 

Advertisement

इससे पहले खबर आई थी कि चीन (China) के विदेश मंत्रालय ने अमेरिका (US) की प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) पर शुक्रवार को प्रतिबंध (Sanctions) लगाने की घोषणा की. चीन की यह घोषणा इस हफ्ते हुई उनकी ताइवान यात्रा (Taiwan Visit) के बाद आई है. नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा ने चीन को इतना भड़का दिया है कि उसे ताइवान के नज़दीक ताकत प्रदर्शन के लिए मजबूर होना पड़ा. चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि पेलोसी चीन के आंतरिक मामलों में गंभीर तौर से हस्तक्षेप कर रही थीं और चीन की संप्रभुता और सीमाई समग्रता को कम कर रहीं थीं, इस कारण चीन  पेलोसी और उनके निकट परिवार पर प्रतिबंध लगाएगा.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jagannath Yatra 2024: जगन्नाथ रथ यात्रा के दौरान Puri में Stampede जैसे हालात, एक शख्स की मौत, दर्जनों घायल